Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

मौसम विभाग की चेतावनी: तीन दिन लू की थपेडों को झेलने के लिए रहिए तैयार

कबीर बस्ती न्यूज:

लखनऊ: यूपी में कानपुर समेत आसपास के शहरों में लगातार तीन दिन अधिकतम पारा 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के बाद अब इसमें बढ़ोत्तरी के आसार जताए गए हैं। मौसम विभाग की तरफ से जारी सूचना के अनुसार अगले तीन दिनों तक महानगर और इसके आसपास हीट वेव (लू) चल सकती है।

अनुमान है कि अधिकतम पारा 40 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच जा सकता है। रविवार को अधिकतम पारा 38.4 और न्यूनतम 16.5 डिग्री सेल्सियस रहा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएन पांडेय के अनुसार कानपुर मंडल सहित मध्य और पश्चिमी यूपी के अलावा उत्तरी राजस्थान में अप्रैल की पहली छमाही के दौरान प्री मानसून गतिविधि की कोई उम्मीद नहीं है।

इस बीच कमजोर पश्चिमी विक्षोभ का असर हिमालय तक पहुंच सकते हैं, लेकिन वे पहाड़ियों पर बारिश जैसी कोई गतिविधि अभी नहीं होगी। इस बीच बलूचिस्तान, मध्य पाकिस्तान और थार रेगिस्तान से शुष्क हवाएं प्रदेश में जारी रहेंगी। इससे लू चलेगी। इस बीच रात की नमी रविवार को दो प्रतिशत गिरकर 17 प्रतिशत पर आ गई।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार, प्री-मानसून गतिविधियां जिसमें गरज, धूल भरी आंधी, तेज बौछारें आमतौर पर अप्रैल और मई के बीच शुरू हो जाती हैं।जिससे तापमान में गिरावट शुरू हो जाती है। लेकिन इस बार अभी ये गतिविधियां नदारद हैं। अप्रैल के पहले पखवाड़े तक इन मौसमी गतिविधियों के घटित होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं।सलिए 15 अप्रैल तक कड़ी गमी से राहत की उम्मीद नहीं है। अप्रैल की पहली छमाही में अधिकतम और न्यूनतम तापमान भी इस बार रिकॉर्ड तक पहुंच सकते हैं।