Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

अपनी सम्पत्ति को वित्तीय स्थिरता प्रदान करने में घरौनी की भूमिका महत्वपूर्ण: जिलाधिकारी

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती: स्वामित्व योजना का उद्देश्य राजस्व एवं भारतीय सर्वेक्षण विभाग के सहयोग से ड्रोन तकनीक का प्रयोग कर ग्रामीण आबादी के आवासीय अधिकार का अभिलेख तैयार कराना है। उक्त बाते जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने भारत रत्न पं0 अटल बिहारी बाजपेयी प्रेक्षागृह में आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला में कहीं। इसके पूर्व उन्होने दीप प्रज्ज्वलित कर लेखपालों के प्रशिक्षण का शुभारम्भ किया।
उन्होने कहा कि ग्रामीण भूस्वामियों को वित्तीय लाभ दिलाने तथा अपनी सम्पत्ति को वित्तीय स्थिरता प्रदान करने में घरौनी की महत्वपूर्ण भूमिका है। घरौनी के द्वारा भूस्वामियों का आपसी विवाद खत्म हो जायेंगा। उक्त के संदर्भ में यह महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है। प्रशिक्षण के उपरान्त सभी लेखपाल जिम्मेदारी व निष्पक्षता से गाइडलाइन के तहत पूरी गतिविधि सम्पन्न करायेंगे। सभी लेखपाल इस योजना की प्रारम्भिक कड़ी के रूप में कार्य कर रहे है। जिले में एक रूपता से कार्य हो इसलिए भी यह प्रशिक्षण आवश्यक है।
एसडीएम रूधौली गुलाब चन्द द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। एसडीएम भानपुर जी.के.झा ने लेखपालों के प्रश्नों/जिज्ञासाओं का वैधानिक तरीके से समुचित उत्तर दिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में ज्वाइंट मजिस्टेªट अमृतपाल कौर ने कहा कि इस महत्वपूर्ण कार्य में शासन के गाइडलाइन पर ही कार्य किया जायेंगा। किसी भी दशा में विवाद उत्पन्न होने पर उच्चाधिकारियों के संज्ञान में प्रकरण प्रस्तुत करें तो निश्चित ही उसका समाधान किया जायेंगा।
अपर जिलाधिकारी अभय कुमार मिश्र ने कहा कि अपने कार्यक्षेत्र के अनुभवों का प्रयोग करते हुए निष्ठा से कार्य का निष्पादन करें। किसी भी दशा में विवाद उत्पन्न होने पर कानूनी तरीके से कार्यवाही भी करायें। सीआरओ/नोडल अधिकारी नीता यादव ने कहा कि अनुशासन में रहकर तथा आपसी समन्वय बनाकर कार्य करना लोक सेवक का महत्वपूर्ण दायित्व है। प्रशिक्षण के दौरान एसडीएम सदर आनन्द श्रीनेत, अतुल आनन्द, शैलेष दूबे, सत्येन्द्र सिंह, केशरीनन्दन त्रिपाठी, इन्द्रमणि, प्रियंका त्रिपाठी, राघवेन्द्र पाण्डेय उपस्थित रहें।