Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

तैयार करें माइक्रों लेबिल कार्ययोजना: मण्डलायुक्त

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : जलजीवन मिशन के अन्तर्गत निर्माणाधीन परियोजनाओं का कार्य फरवरी 2024 तक पूरा करने के लिए मण्डलायुक्त अखिलेश सिंह ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। आयुक्त सभागार में आयोजित जलजीवन मिशन की समीक्षा बैठक में उन्होने निर्देश दिया कि बाढ, दीवाली, ठण्ड एवं होली के दिनों को छोड़कर माइक्रों लेबिल कार्ययोजना तैयार करें। कार्ययोजना के अनुसार निर्धारित समय सीमा में कार्य पूरा करने के लिए मैनपावर तथा मशीनरी की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। किसी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल उनके संज्ञान में लायें।
उन्होने कहा कि हर घर नल एवं जल पहुॅचाना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा इसके लिए पर्याप्त धन भी उपलब्ध कराया गया है। जलनिगम ग्रामीण तथा कार्यदायी संस्थाए मेघा, वीएसए इन्फ्रोप्रोजेक्ट तथा मेसर्स जैकशन द्वारा मण्डल के तीनों जनपदों में गुणवत्तापूर्ण कार्य पूर्ण करायें। विशेष रूप से पाईप डालने के लिए सड़क खुदायी का कार्य टेस्टिंग पूरी होने के बाद समय से मरम्मत अवश्य करा दें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होंगी।
मण्डलायुक ने जनपदवार जलजीवन मिशन की परियोजनाओं की समीक्षा किया।  जनपद संतकबीरनगर में कुल 1256 लक्षित राजस्व ग्रामों में शतप्रतिशत भूमि उपलब्ध है। इसमें से 461 डीपीआर स्वीकृत हैं, जिसके सापेक्ष 420 कवर एग्रीमेन्ट के सापेक्ष 218 परियोजनाओं पर कार्य प्रारम्भ है। जनपद सिद्धार्थनगर में कुल 2081 लक्षित राजस्व ग्रामों में शतप्रतिशत भूमि उपलब्ध है। इसमे से 1511 डीपीआर स्वीकृत है, जिसके सापेक्ष 671 कवर एग्रीमेन्ट के सापेक्ष 361 परियोजनाओं पर कार्य प्रारम्भ है। लक्षित गृह संयोजन 306418 के सापेक्ष 82058 गृह संयोजन किया गया है। वित्तीय लक्ष्य रू0 340.01 करोड़ के सापेक्ष रू० 276.00 करोड़ का व्यय किया गया है।
बैठक का संचालन जेडीसी पद्मकान्त शुक्ला ने किया। उन्होने बताया कि परियोजना के निरीक्षण के दौरान स्थल पर सूचना बोर्ड नही पाया गया है। सभी जगह सूचना बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करें। बैठक में भूमि की उपलब्धता, भूमि विवाद, पेड़ काटने संबंधी समस्याओं की जानकारी दी गयी। अधीक्षण अभियन्ता सौरभ सुमन ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा उनके क्षेत्र में मिशन के अन्तर्गत कार्य कराये जाने पर प्रति वर्ष रू0 01 लाख की मांग की गयी है। मण्डलायुक्त ने इन समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया है। बैठक में अधिशासी अभियन्ता संजय जायसवाल, जिला प्रोजेक्ट मैनेजर सुशील अस्थाना, अश्वनी मिश्रा, मिस्वा खान, चन्द्रशेखर तथा कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहें।