Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

अब बढ़ेगी रफ्तार, कलस्टर बनाकर टीकाकरण शुरू

– पांच ब्लॉकों में पॉयलट प्रोजेक्ट का शुभारंभ, जुलाई से सभी ब्लॉक होंगे शामिल

कबीर बस्ती न्यूज,बस्ती। कोविड टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए सोमवार से कलस्टर बनाकर टीकाकरण का महाभियान शुरू हुआ। सोमवार से जिले के पांच ब्लॉकों में पॉयलट प्रोजेक्ट के तहत कार्यक्रम शुरू किया गया, इसमें बहादुरपुर, कप्तानगंज, हर्रैया, बनकटी व गौर ब्लॉक शामिल हैं। पहली जुलाई से कलस्टर बनाकर टीकाकरण का कार्यक्रम सभी ब्लॉकों में संचालित होगा। स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है कि जुलाई में चलने वाले इस अभियान के दौरान जिले की लगभग 60 प्रतिशत आबादी को प्रतिरक्षित कर लिया जाए।
सीएचसी कप्तानगंज अंतर्गत कुल 12 टीकाकरण बूथ बनाए गए थे, तथा टीकाकरकण के लिए 12 टीम लगाई गई थीं। इसमें कुल 17 राजस्व गांव को शामिल किया गया था। इन 17 राजस्व गांव में लगभग 4617 जनसंख्या निवास करती है। जो बूथ बनाए गए हैं, उनमें महादेवरी, गंगापुर, सोमा, बेलवाजोर, महाराजगंज, तेलियाडीह, त्रिलोकपुर, फरेंदा सेंगर व भैरोपुर शामिल हैं। महादेवरी में दो तथा महाराजगंज में तीन बूथ संचालित किया गया। लोगों को बुलाने के लिए उनके घरों पर बुलावा पर्ची आशा द्वारा भेजी जा रही है। इसी के साथ ग्राम प्रधान, आशा, आंगनबाड़ी, शिक्षक सहित अन्य विभागों के कर्मियों को लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने को लगाया गया है। यह कर्मी घरों पर जाकर लोगों को कोविड टीके का महत्व बताते हुए लोगों को टीका लगवाने को कह रहे हैं।
गौर ब्लॉक के 25 गांव में टीकाकरण कार्यक्रम संचालित किया गया। शुरूआत न्याय पंचायत मिरवापुर से की गई। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमरजीत चैरसिया व यूनिसेफ के डीएमसी आलोक राय ने प्राथमिक विद्यालय मुड़सरा में संचालित बूथ का निरीक्षण किया। दोपहर तक 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लगभग 240 लोगों को टीका लग चुका था।
हर्रैया ब्लॉक में उपकेंद्र महादेवा व मरवटिया अंतर्गत 25 राजस्व गांव में टीकाकरण हुआ। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी जगदीश्वर प्रसाद का कहना है कि पांच हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन ने बताया कि सभी पांच ब्लॉक में सामान्य रूप से टीकाकरण किया जा रहा है। एक दिन में 13 हजार टीका लगाने का लक्ष्य शासन का है, लेकिन उनका प्रयास होगा कि दो दिन में 30 हजार लोगों को टीका लगाया जाए। टीके की कोई कमी नहीं है।