Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

सभी को दोनों डोज लगवाने वाले गांव बनेंगे ‘कोविड सुरक्षित ग्राम’

– 80 प्रतिशत से ज्यादा टीकाकरण वाले गांव को किया जाएगा संतृप्त
– तीन श्रेणियों में बांटे गए प्रथम डोज टीकाकरण वाले गांव
कबीर बस्ती न्यूज,बस्ती।उ0प्र0।
कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी लाने के लिए अब क्लस्टर मॉडल- 2  कार्यक्रम संचालित होगा। 80 प्रतिशत से ज्यादा प्रथम डोज का टीका लगवा चुके गांव को प्राथमिकता के आधार पर संतृप्त  किया जाएगा। दोनों डोज पूर्ण करने वाले ग्राम को ‘कोविड सुरक्षित ग्राम’ घोषित किया जाएगा |
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य की ओर से सीएमओ को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड का टीका लगाने के लिए क्लस्टर माध्यम  को लागू किया गया है। इस अभियान के तहत प्रदेश में 65 प्रतिशत लाभार्थियों को प्रथम डोज व 20 प्रतिशत को दूसरा डोज लगाया जा चुका है। देश  के 100 करोड़ टीकाकरण लक्ष्य में 12.23 करोड़ डोज का प्रदेश का बड़ा योगदान है। शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए अतिरिक्त प्रयास की जरूरत है। इसके तहत फिक्स्ड बूथ, क्लस्टर अप्रोच, मेगा वैक्सीनेशन डे संचालित रहेंगे। क्लस्टर मॉडल के माध्यम से जिन गांव/मोहल्लों में प्रथम डोज सफलतापूर्वक लगाया गया है, उन्हीं जगहों पर क्लस्टर मॉडल का उपयोग करते हुए दूसरी डोज लगाई जाएगी।
क्लस्टर मॉडल- 2  के तहत लगेगा प्रथम डोज
प्रथम डोज के शेष लक्ष्य को पूरा करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्वतंत्र आंकलन राजस्व विभाग द्वारा कराया जाएगा। आंकलन के अनुसार ग्रामों को तीन श्रेणियों में बांटा जाएगा।
– 95 प्रतिशत या उससे अधिक प्रथम डोज टीकाकरण
– 80-95 प्रतिशत प्रथम डोज टीकाकरण
– 80 प्रतिशत से कम प्रथम डोज टीकाकरण
इस सूची के आधार पर 80 प्रतिशत तक टीकाकरण वाले गांव को प्राथमिकता के आधार पर संतृप्त किया जाएगा। किसी ग्राम के संतृप्त हो जाने पर उसे प्रथम डोज संतृप्त गांव की संज्ञा दी जाएगी। ग्राम प्रधान को सम्मानित किया जाएगा। कम टीकाकरण वाले गांव को संतृप्त कराने के लिए पंचायतीराज विभाग, शिक्षा विभाग, आईसीडीएस, ग्राम विकास विभाग आदि का सहयोग लिया जाएगा। पहली नवंबर से क्लस्टर मॉडल-2  की गतिविधियां संचालित की जानी हैं।
लक्ष्य के अनुरूप अधिकतर  लोगों को प्रथम डोज का टीका लग चुका है। शेष प्रथम डोज के साथ ही अब ज्यादा से ज्यादा लोगों को दूसरा डोज लगाए जाने का प्रयास किया जा रहा है। शासन की गाइड लाइन के अनुसार टीकाकरण अभियान संचालित करने की तैयारियां की जा रही हैं।
— डॉ. एफ हुसैन, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, बस्ती