Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

कोविड नियन्त्रण के लिए अभियान, सर्वे के लिए निकली आशा वर्कर की टीम

−   कोविड 19 संक्रमण के लक्षण युक्त व्यक्तियों की हो रही पहचान

−   टीकाकरण से छूटे हुए लोगों की बन ही सूची, बांटी जा रही दवाएं

कबीर बस्ती न्यूज:

संतकबीरनगर: कोविड-19 संक्रमण पर नियंत्रण और रोकथाम के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ इन्द्र विजय विश्वकर्मा के दिशा-निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग ने घर घर सर्वे का अभियान शुरु कर दिया है । इसमें कोविड-19 संक्रमण के लक्षण वाले व्यक्तियों की पहचान की जा रही है। साथ ही टीकाकरण से छूटे लोगों की सूची भी बनायी जा रही है। लक्षण युक्त व्यक्तियों को जरुरत पर मेडिसिन किट की भी व्यवस्था हो रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 24 जनवरी से इस अभियान की शुरुआत हुई है। आगामी 29 जनवरी तक घर-घर स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचेगी। इसके लिए जनपद में स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षित किए गए हैं। अभियान में आशा कार्यकर्ता डोर-टू-डोर जाकर लोगों से उनके स्वास्थ्य का हाल पूछ रही हैं । अगर घर में किसी को संक्रमण के लक्षण होंगे, तो उनकी पहचान के साथ ही जरूरत पड़ने पर उनकी जांच की जाएगी और उनके लिए तत्काल मेडिसिन किट की व्यवस्था की जाएगी ।

सीएमओ ने बताया कि सर्वे के दौरान दो साल के बच्चों के रुटीन टीकाकरण की जानकारी ली जा रही है । इसके साथ ही गर्भवती के टीकाकरण की जानकारी भी ली जा रही है ।  60 साल से अधिक उम्र के उन लोगों की लिस्ट भी बनाई जा रही है  जिन्होंने कोविड टीके की पहली या दूसरी डोज नहीं लगवाई है। इन सभी लोगों को कोविड से प्रतिरक्षित करने के लिए टीकाकरण अभियान से जोड़ा जाएगा।

सुरक्षा के साथ चल रहा सर्वे अभियान

बीसीपीएम महेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि खलीलाबाद के देवरिया गंगा में सर्वे कार्य में लगी आशा कार्यकर्ता गीता देवी तथा संगिनी ललिता तथा टड़वा में आशा कार्यकर्ता कृष्णवती व बृजबाली का सहयोगात्मक पर्यवेक्षण किया गया।  इस दौरान उन्हें बताया गया कि घर-घर सर्वे के दौरान अपनी सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखें। कोविड के तय सुरक्षा साधनों का प्रयोग करें। आशा कार्यकर्ता को सर्वे के दौरान अपनाई जाने वाली सुरक्षा और रिपोर्टिंग के बारे में जानकारी दी गयी ।