Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की संयुक्त बैठक में की गयी विभागयी विकास योजनाओं के प्रगति की समीक्षा

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती: जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति की संयुक्त बैठक सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुयी। इसमें वार्षिक ऋण योजना तथा बैंको को आवंटित विभागयी विकास योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की गयी। उन्होने बैंक अधिकारियांे को निर्देश दिया है कि किसान क्रेडिट कार्ड की कमियों को दूर करके उनको स्वीकृत करें। उन्होने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि लाभार्थियों का पर्याप्त प्रशिक्षण कराये तथा उनकी काउंसलिंग करे ताकि वे योजनाओं का लाभ उठा सके।
उन्होने बैठक में कृषि, मत्स्य, पशुपालन एवं दुग्ध, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, स्टैण्डप इण्डिया, एन.यू.एल.एम., एन.आर.एल.एम., स्पेशल कम्पोनेण्ट, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की समीक्षा किया। उन्होने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एक जिला एक उत्पाद तथा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने पर संतोष व्यक्त किया। एन.आर.एल.एम के अन्तर्गत बड़ौदा यू0पी0 बैंक द्वारा 1800 आवेदन पत्र के सापेक्ष 1500 आवेदन पत्र अस्वीकृत किए जाने पर असंतोष व्यक्त किया। इस स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जगदीश शुक्ल ने प्रकरण की जॉच कराने हेतु सांसद से संस्तुति भेजवाने का आश्वासन दिया। उन्होने बैंक अधिकारियों से अनुरोध किया कि गरीबो के आर्थिक उत्थान के लिए प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं का उदारतापूर्वक संचालन करें ताकि योजनाओं का लाभ उन्हें मिल सकें।
वार्षिक ऋण योजना में दिसम्बर 2021 तक रू0 251312 लाख के सापेक्ष 177077 लाख ऋण वितरण की उपलब्धि रही, जो 70.46 प्रतिशत हैं। किसान क्रेडिट कार्ड 88416 के सापेक्ष 68618 बनाये गये, जो 77.61 प्रतिशत है। जिला का ऋण जमानुपात दिसम्बर 21 तक 43.60 रहा, जो की आर.बी.आई. के मानक 60 प्रतिशत से काफी कम रहा।
बैठक में किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कृषि एंव ग्राम्य विकास विभाग को संयुक्त प्रयास करने के लिए सीडीओ ने निर्देशित किया। इसके अन्तर्गत बकरी पालन, पशु पालन, मुर्गी पालन एवं मत्स्य पालन को किसानों द्वारा अपनाने पर बल दिया गया। खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन में 40 के सापेक्ष 29 लाभार्थियों को ऋण वितरण करके रू0 71.39 लाख की मार्जिनमनी उपलब्ध करायी गयी। खादी ग्रोमोद्योग आयोग फिसड्डी साबित हुआ, जिसने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में 30 के सापेक्ष 03 आवेदन पत्र स्वीकृत कराया तथा दो लाभार्थियों को रू0 5.25 लाख की मार्जिनमनी दिलाया। पी.एम. स्ट्रीट वेण्डर, आत्म निर्भर निधि योजना में भी 88 प्रतिशत की उपलब्धि रही तथा इस योजना में जिले को प्रदेश में 41 रैंक प्राप्त हुआ।
बैठक का संचालन लीड बैंक मैनेजर अविनाश चन्द्रा ने किया। इसमें नाबार्ड प्रबन्धक मनीष कुमार, एसबीआई के अनिल कुमार, डी.सी. एन.आर.एल.एम. रामदुलार, कृषि अधिकारी मनीष कुमार, मत्स्य के संदीप वर्मा, उपायुक्त उद्योग उदय प्रकाश पासवान, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी ए.के. सिंह, समाज कल्याण अधिकारी एस.पी. पाण्डेय तथा बैंक के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।