Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : मण्डलायुक्त/रोल प्रेक्षक, भारत निर्वाचन आयोग अखिलेश सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके मतदाता फार्म भरवायें। एईआरओ के रूप में तैनात बीडीओ एवं एबीएसए प्रत्येक दिन सबसे कम महिला मतदाता वाले बूथ की समीक्षा करें। कलेक्टेªट सभागार में अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि जेण्डर रेसियों 870 से बढकर 873 हुआ है, महादेवा विधानसभा में यह रेसियों सबसे कम है तथा रूधौली में घट गया है। प्रत्येक विधानसभा में रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सर्वाधिक कम महिला मतदाता वाले 50-50 बूथ चिन्हित करके विशेष प्रयास सुनिश्चित करें।
उन्होने निर्देश दिया है कि आनलाइन भरे गये फार्म 6 की हार्डकापी भी बूथ पर सुरक्षित रखी जाय। मृतक या शिफ्टेड मतदाता का नाम सूची से हटाने के लिए परिवार से फार्म 7 अवश्य भरवाया जाय। सुनिश्चित करे कि प्रत्येक बूथ पर कम से कम पॉच 18 से 19 वर्ष तथा महिला मतदाता बनाने के लिए फार्म 6 अवश्य भरवाया जाय। समीक्षा में उन्होने पाया कि 230 बूथ पर 5 से कम फार्म प्राप्त हुए है।
समीक्षा में उन्होने पाया कि पुनरीक्षण अभियान के दौरान मतदाता जोड़ने के लिए 27572 फार्म 6, 21914 फार्म 7 तथा 8859 फार्म 8 भरवाये गये है। उन्होने निर्देश दिया कि बीएलओ घर-घर जाकर 18 से 19 वर्ष आयु के व्यक्ति की सूची तैयार करे तथा उनका मतदाता फार्म भरवायें। सभी एईआरओ समीक्षा के दौरान इसको अवश्य देखें।
मण्डलायुक्त ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करते हुए उनके सुझाव प्राप्त किए। उन्होने कहा कि सभी दल प्रत्येक बूथ पर बीएलए तैनात कर दें, जो मतदाता बनाने में बीएलओ का सहयोग करेंगें। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पुनरीक्षण अभियान से संबंधित सूचनाए समय से इन्हें उपलब्ध करायें। बैठक में विधायक प्रतिनिधि सरोज मिश्र, बाबूराम सिंह, बाबा रामसजन सूर्यवंशी, के.के. तिवारी, जयप्रकाश पाण्डेय, जयहिन्द गौतम, जावेद पिण्डारी, शिवकुमार चौधरी ने अभियान से संबंधित सुझाव दिया।
मण्डलायुक्त ने आज महादेवा विधानसभा में विजय प्रताप इण्टर कालेज महसों, रूधौली में प्राथमिक विद्यालय दसिया तथा मझौआलाला, बस्ती सदर में राजकीय कन्या इण्टर कालेज, हर्रैया में उच्च प्राथमिक विद्यालय हर्रैया, प्राथमिक विद्यालय पूरेअवधि एवं बनहटा, तथा कप्तानगंज विधानसभा में कम्पोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय कप्तानगंज, आदर्श प्रा0 वि0 नकटीदेई बुजुर्ग, प्रा0वि0, पिलखॉ के बूथों का निरीक्षण किया। वहॉ उपस्थित मतदाताओं से फीडबैक प्राप्त किया।
बैठक में एडीएम/उप जिला निर्वाचन अधिकारी कमलेश चन्द्र ने बताया कि 9 दिसम्बर तक दावे एवं आपत्तिया प्राप्त की जायेंगी। सोमवार से सभी बीएलओ फील्ड में जायेंगे तथा घर-घर सर्वे करेंगे। उन्होने बताया कि जनपद में 80 वर्ष से अधिक आयु के 34000 मतदाता है, सभी एईआरओ इसका सत्यापन सुनिचित करें। इसमें उप जिलाधिकारी सदर गुलाब चन्द्र, विनोद कुमार, शत्रुहन पाठक, आशुतोष तिवारी, रमेश यादव, एईआरओ खण्ड विकास अधिकारी तथा एबीएसए, सहायक निर्वाचन अधिकारी सुभाष कुमार उपस्थित रहें।