Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

विश्व पर्यावरण दिवस के पूर्व संध्या पर प्रकृति के संरक्षण का लिया संकल्प

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती।  वृक्षारोपण, जंगली जीव जन्तुओं की सुरक्षा, जैव विविधता और पर्यावरण संरक्षण हमारी जरूरत हैं। आज पूरा विश्व प्रकृति के साथ छेड़छाड़ के नतीजे भुगत रहा है। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी प्रकृति की मनुष्यों को चेतावनी है। यह बातें विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर सामाजिक संस्था युवा विकास समिति द्वारा मालवीय रोड विचार परक प्रधान कार्यालय पर पर्यावरण परिचर्चा और पौध वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि युवा समाजसेवी और अनुराग श्रीवास्तव नें कही। उन्होंने कहा कि पौधे और पर्यावरण हमारी संस्कृति के हिस्से हैं, इन्हें बचाने के लिए हमें वृक्षों की सुरक्षा करनी होगी। पेड़ पौधों से जुड़े कई धार्मिक रीति-रिवाज हमें इसके लिए प्रेरित भी करते हैं। उन्होंने कहा की मै अपने पिता स्वर्गीय अनिल श्रीवास्तव के पर्यावरण संरक्षण के संकल्प को आगे बढाते हुए पर्यावरण के हित में जो भी संभव होगा करूंगा ।
विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त प्रगतिशील किसान राममूर्ति मिश्र नें ज्यादा पौधरोपण करने के साथ सुरक्षा के संकल्पित होने की बात कही। उन्होंने कहा कि जन्म दिवस, वर्षगांठ इत्यादि अवसरों पर लोगों को बुके तथा गिफ्ट के स्थान पर पौधों को उपहार देना चाहिए ताकि अवसर चिरस्मरणीय के साथ-साथ पौधारोपण व्यापक रूप से हो सके।
पत्रकार महेंद्र तिवारी ने कहा कि वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण पूरे विश्व की समस्या बनती जा रही हैं। निरंतर बढ़ता हुआ प्रदूषण भारत की उन्नति में बहुत बड़ी बाधा है। यदि इसी प्रकार से प्रदूषण बढ़ता रहा तो भविष्य में और भी अधिक भयंकर परिणाम आ सकते हैं। राकेश तिवारी नें कहा की पर्यावरण की शुद्धि के लिए अधिक से अधिक पौधा लगाने चाहिए । पीपल, बड, नीम, तुलसी आदि के पौधों का पर्यावरण की शुद्धि में विशेष योगदान रहा है। दिनेश पाण्डेय नें कहा की पर्यावरण संरक्षण के लिए जरूरी है कि सिगल यूज प्लास्टिक व पॉलीथिन पर प्रतिबंध का पूरी तरह पालन हो।  इस मौके पर उपस्थित लोगों नें पर्यावरण को खुशहाल बनाने का संकल्प लिया तथा संदेश दिया कि सभी लोग  मानसून शुरू होते ही अपने आस पास पौधारोपण करेंगे । विशाल पाण्डेय ने कहा कि लोग अपने जन्म दिवस पर पौधा रोपण करके प्रकृति को स्वस्थ्य एवं स्वच्छ बनाने का संकल्प लें। इस दौरान उपस्थिति लोगों को फल, औषधीय व छायादार पौधे वितरित किये गए। कार्यक्रम में लवकुश सिंह, मनोज यादव, संजय कुमार विकास सिंह, महेश मौर्या, अखिलेश चौधरी, सहित अनेकों लोग  मौजूद रहे।