Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

जनपद में सक्रिय 56 गोशालाओं की निगहबानी करेंगे नामित नोडल अधिकारी

विकास कार्यो की समीक्षा बैठक
कबीर बस्ती न्यज:

बस्ती: जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने जनपद में सक्रिय 56 गोशालाओं के लिए एक-एक जिला स्तरीय अधिकारी को नोडल नामित करने का निर्देश दिया है। कलेक्टेªट सभागार में आयोजित विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में उन्होेने कहा कि ये अधिकारी नियमित रूप से गोशाला का भ्रमण करेंगे, वहॉ की कमियों को दूर करायेंगे।
उन्होेने जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया है कि सभी परियोजनाओं के बारे में अद्यतन सत्यापन रिपोर्ट उपलब्ध कराये। उल्लेखनीय है कि जल निगम -शहरी एवं ग्रामीण दो भागों में कार्य करता है। शहरी क्षेत्र के अधिशासी अभियन्ता रेहान फारूकी ने बताया कि अमृत योजना के तहत नगर पालिका परिषद बस्ती में 09 ओवरहेड टैंक बनवाये जा रहे है। ग्रामीण क्षेत्र के अधिशासी अभियन्ता संजय जायसवाल ने बताया कि फेज एक में जल निगम द्वारा 117 गॉव में पानी टंकी बनवाई गयी है, जिसमें से 63 ग्राम पंचायतों को हैण्डओवर हो गये है, 54 ग्राम पंचायतों की परियोजना का संचालन जल निगम द्वारा किया जा रहा है। शासन के नये निर्देश के बाद अब सभी राजस्व गॉव में हर घर नल योजना के अन्तर पेयजल पहुॅचाया जायेंगा, इसके लिए मेघा इण्टरप्राइजेज को कार्यदायी संस्था नामित किया गया हैै। इनके द्वारा फेज टू में 476 राजस्व गॉव, फेज थ्री में 1700 राजस्व गॉव का डीपीआर तैयार किया जा रहा है, शेष गॉव चौथे फेज में लिए जायेंगे। उल्लेखनीय है कि जिले में कुल 3109 राजस्व गॉव है।
जिलाधिकारी ने सरकारी विभागों पर विद्युत बकाये की स्थिति की समीक्षा किया। उन्होने पाया कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 09 करोड़ रूपये, जल निगम द्वारा 03 करोड़ रूपये तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1.50 करोड़ रूपये का भुगतान किया गया है परन्तु विद्युत विभाग द्वारा अभी तक इसको समायोजित नही किया गया है, जिसके कारण भुगतान शो नही कर रहा है। जिलाधिकारी ने इस स्थिति पर असंतोष व्यक्त किया तथा निर्देश दिया कि तीन दिन के भीतर समायोजन करके रिपोर्ट करें।
उन्होने जनपद में निर्माणाधीन पुलों के प्रगति का समीक्षा किया। प्रोजेक्ट मैनेजर ए.के. सिंह ने बताया कि बारहछत्तर में प्रस्तावित पुल जिसे वन विभाग द्वारा इसके निर्माण के लिए भारत सरकार से अनुमति मिल गयी है। अगले एक सप्ताह में इसका कार्य शुरू हो जायेंगा। नयी सड़को के निर्माण की समीक्षा करते हुए उन्होने निर्देश दिया कि निर्माण कार्य निर्धारित समय से पूरा कराये तथा गुणवत्ता का विशेष ध्यान दें।
उन्होने नहरों में पानी, पीएम किसान सम्मान निधि, सम्मान निधि की ईकेवाईसी, आयुष्मान कार्ड, सामुदायिक शौचालय, स्वरोजगार, सहकारी देयों की वसूली, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास आदि योजनाओं का भी समीक्षा किया। उन्होने निर्देश दिया कि सभी विभाग मासिक लक्ष्य अवश्य पूरा करें। आईजीआरएस की कोई शिकायत डिफाल्टर श्रेणी में न जाय।
बैठक का संचालन अर्थ एवं संख्याधिकारी सादुल्ला ने किया। इसमें सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, उपायुक्त एन.आर.एल.एम रामदुलार, डिप्टी सीएमओ डा. जय सिंह, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई राकेश कुमार गौतम, विद्युत के हेमन्त सिंह, पीडब्ल्यूडी के शुभनारायण एवं अशोक कुमार तथा विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।