Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

भारत स्काउट एवं गाइड के तत्वाधान में 7 दिवसीय नेशनल कम्युनिटी सिंगिंग प्रशिक्षण

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती। भारत स्काउट एवं गाइड के तत्वाधान में 7 दिवसीय नेशनल कम्युनिटी सिंगिंग कोर्स का आयोजन आगरा में 01.09. से 07.09.2022 तक किया गया। जिसमें भारत के विभिन्न प्रांतों के प्रतिभागियों ने सम्मिलित होकर अपनी अपनी भाषाओं में रचित राष्ट्र कल्याणी भारत स्काउट एवं गाइड गीतों की गायकी का प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण का नेतृत्व नेशनल हेड क्वार्टर से पधारी डिप्टी डायरेक्टर सुरेखा श्रीवास्तव के सानिध्य में, सचदेवा मिलेनियम स्कूल आगरा उत्तर प्रदेश में विशिष्ट भाषाओं के राग एवं श्रृंगार से ओतप्रोत प्रशिक्षकों के सानिध्य में प्रतिदिन नवीन कलाओं मुद्राओं व लोक शैली के साथ मध्य प्रदेश राज्य से चार प्रतिभागी उज्जैन संभाग का नेतृत्व कर रहे थे। एडवांस स्काउट मास्टर एवं नवाचारी शिक्षक मांगीलाल कुलश्रेष्ठ जिसने अपनी मालवी लोक शैली लोक वेशभूषा व लोक मुदा्रओं में प्रदर्शन करते हुए अपने पंच तार से आप्लावित तंबूर एवं करताल की मधुर ताल से संपूर्ण प्रतिभागियों के साथ संगतकर मध्यप्रदेश की विशेषता जो कि हृदय के रूप में भारत के बीचोबीच स्थित है वही भाव अपने विनम्र देश भक्ति भाव एवं साहित्य के साथ अपनी क्षेत्रीय बोली मालवी से सबको भाव विभोर कर दिया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आर0पी0 शर्मा संयुक्त शिक्षा तथा विशेष अतिथि डॉ0 रेखा तिवारी उच्च शिक्षा अधिकारी व राजेन्द्र सचदेवा डायरेक्टर सचदेवा मिलेनियम स्कूल आगरा जिला स्काउट आयुक्त डॉ0 अनिल वशिष्ठ और डॉ0 ममता शर्मा का विशेष योगदान रहा। यहां के प्रशिक्षक एवं व्यवस्थापक का अमृत सम मार्गदर्शन एवं विश्व कल्याण की भावना से सभी कों अविभूत किया साथ ही आस्था एवं इतिहास की स्वर्णिम अक्षरों में अंकित किया। मांगीलाल कुलश्रेष्ठ एडवांस स्काउट मास्टर द्वारा नृत्य अभिनय गायन एवं विभिन्न योग मुद्राओं से संपूर्ण आपसी भाईचारे भारत की राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता को अपने नवाचार से मानव विश्व के हृदय में उत्तम स्थान दिया।
राष्ट्रीय स्मारक विश्व का अजूबा ताजमहल, सिकंदरा फोर्ट, दयालबाग व गुरूद्वारे के दर्शन मार्गदर्शक गुरूदेवों के सानिध्य में दर्शन कराए गये तथा मां यमुना के ‘तिरे, तिरे, ब्रज रसिया’ गीतों से उत्तर प्रदेश के आयोजक प्रतिभागियों ने कृष्ण लीला का साकार वर्णन अपनी वाणी से एवं नृत्य द्वारा किया गया।
इस प्रशिक्षण के द्वारा जो ज्ञान प्राप्त किया उसके बारे में नवाचारी शिक्षक मांगीलाल कुलश्रेष्ठ समस्त विश्व वासियों से प्रार्थना किया कि हर शिक्षक एवं शिक्षिका बहनें अपने कर्तव्य एवं नियमों का पालन कर भारत स्काउट एवं गाइड द्वारा दी गयी 3 प्रतिज्ञाओं एवं 9 नियमों से सकल विश्व कल्याण की कामना करते हुए बच्चों, युवाओं, वृद्धजनों, माताओं और सकल ब्रह्ाण्ड को इन शब्दों में संदेश हमारे महापुरूषों ने संगीत की शक्ति को इस तरह प्रदर्शित किया। कहते हैं ‘‘संगीत है शक्ति ईश्वर की कण-कण में बसे हैं, राम रागी जब सुनावे रागिनी तो रोगी को मिले आराम’’।

कहा गया कि मेघ राग, दीप राग जिससे समय-समय पर वर्षा का आवाहन गायक करता है और वर्षा हो जाती है तथा दीपक दीप राग से जल जाते हैं। इस भावना को ध्यान में रखकर भारत स्काउट एण्ड गाइड द्वारा आयोजित इस कैम्प की समस्त अच्छाईयों को अंगीकार कर मध्य प्रदेश के समस्त जन-जन की ओर से बधाई देना चाहता हूं कि भारत जो विश्व गुरू रहा है अपनी हर विधा से हमारे बच्चों को परिपूर्ण कर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए हमें तैयार करना चाहिए। यही एक सच्चे गुरू का फर्ज है। पुनः संभागीय एवं जिला आगरा मालवा स्काउट एण्ड गाइड की ओर से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से आयोजन को सफल बनाने में लगे समस्त अधिकारियों का हृदय से हार्दिक स्वागत वंदन अभिनन्दन।