Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

मछुआ समुदाय के आर्थिक विकास के लिए 20 हजार करोड़ रूपये बजट मे प्रस्तावित, बनाये जायेंगे मछुआ आवास

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मछुआ समुदाय के आर्थिक विकास के लिए 20 हजार करोड़ रूपये बजट मे प्रस्तावित किया है, जिसके द्वारा अनुदान पर ऋण दिलाकर मछुआरों को व्यवसाय कराया जायेंगा तथा मछुआ आवास बनाये जायेंगे। उक्त जानकारी प्रदेश के मत्स्य विकास मंत्री डा. संजय निषाद ने प्रेसवार्ता में दिया है। उन्होने बताया कि वर्तमान में केन्द्र एंव राज्य की सरकार मछुआ समुदाय के विकास के लिए सतत् प्रयत्नशील है। प्रदेश सरकार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अलग मंत्रालय बनाकर इसके विकास के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्रदान किया है।
उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के तहत 25 प्रकार की योजनाए संचालित की जाती है। इन योजनाओं में ऋण लेने पर अनुसूचित जाति/जनजाति एवं महिला को 60 प्रतिशत तथा पुरूषों को 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। इसके लिए उन्होेने प्रधानमंत्री एंव मुख्यमंत्री को बधाई दिया है।
उन्होेने कहा कि संविधान में सभी समस्याओं का समाधान है। अंग्रेजो द्वारा कानून पारित किया गया था कि मछुआरे डाकू होते है और इन्हंे किसी प्रकार की सुविधा से वंचित कर दिया था। आजादी के 70 साल बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मछुआरों का सम्मान लौटाया है। मछुआरा समुदाय से 11 विधायक है, जो पहले सड़क पर समुदाय के लिए वकालत करते है, अब सदन में वकालत करते है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मुझे इंग्लैण्ड और स्काटलैंड भेजा गया था, जहॉ मेरे द्वारा यह बताया गया कि मछुआरे डाकू नही होते है और वे समाज और देश के हित में कार्य करते है।
उन्होने मछुआ समंदाय के लोगों को जाग्रत करते हुए कहा कि ज्ञान ही धन है, इसलिए सभी ज्ञान प्राप्त करें और विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाये। उन्होने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा वर्तमान समय में मछुआरों के विकास के लिए सतत् कार्य किया जा रहा है। उ0प्र0 में निषाद राज बोर्ड गठित करने की प्रक्रिया चल रही है और शीघ्र ही इस संबंध में निर्णय लिया जायेंगा।