Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

पीएम आयुष्मान योजना: पहले से बना था कार्ड, मिला आयुष्मान का वरदान

– कैंसर पीड़ित का शंकुस कैंसर अस्पताल में निःशुल्क हुआ सफल ऑपरेशन
कबीर बस्ती न्यूज:
बस्ती।  पहले से बना हुआ आयुष्मान कार्ड कैंसर रोगी जगराम यादव (55) के लिए वरदान साबित हुआ। शंकुस कैंसर अस्पताल, सोनूपार बस्ती में दो नवम्बर को उनके मुंह के कैंसर का सफल ऑपरेशन डॉ. मो. अली, डॉ. आलोक तिवारी, डॉ. रूप गांगुली और डॉ. गौरव पोपली की टीम ने किया। गुरुवार को वह टांका कटवाने के लिए अस्पताल आए तो चिकित्सकों ने जांच कर उन्हें व्यायाम व संतुलित भोजन की सलाह दी। प्रबंधक सुरेंद्र सूरी ने बताया कि आवश्यक होने पर अस्पताल में ही कीमोथेरेपी भी आयुष्मान भारत योजना के तहत निःशुल्क की जाएगी। रेडियशन की जरूरत होने पर गोरखपुर में निःशुल्क सुविधा दी जाएगी।
सदर ब्लॉक के पाकरडाड़ निवासी और पेशे से किसान जगराम यादव ने बताया कि मई 2022 में उनकों मुंह में जख्म की समस्या हुई तो एक प्राइवेट चिकित्सक को दिखाया। मुंह का जख्म ठीक न होता देख आठ जुलाई को लखनऊ जाकर जांच कराई, लेकिन रिपोर्ट में कैंसर स्पष्ट नहीं हो सका था। इसके बाद दवा चलती रही। गांव के कुछ लोगों ने बताया कि बस्ती में कैंसर का इलाज हो रहा है, तो वहां जाकर जांच कराई। जांच में कैंसर की पुष्टि हुई। अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि आयुष्मान कार्ड होने पर इलाज निःशुल्क हो जएगा। मेरे पास पहले से कार्ड बना हुआ था, इसलिए तत्काल भर्ती कर इलाज शुरू हो गया। निजी खर्च पर इलाज कराना मुश्किल होता।
तम्बाकू का सेवन सेहत के लिए हानिकारक
एनसीडी सेल के नोडल ऑफिसर डॉ. एसबी सिंह का कहना है कि तम्बाकू में चार हजार प्रकार के केमिकल होते हैं।  इससे मुंह, फेफड़े और गले का कैंसर की आशंका बनी रहती है। इसके अलावा अंधापन, लकवा, हार्ट अटैक, बाल झड़ना, नपुंसुकता, यौन इच्छा में कमी, बीपी, सांस सम्बंधी समस्या, शुगर व दांत खराब होने की समस्या भी तम्बाकू के सेवन से हो सकती है।
दो लाख तक आता है सामान्य खर्च
कैंसर के ऑपरेशन के लिए पहले लखनऊ व मुम्बई जाना पड़ता था। शंकुस कैंसर अस्पताल की ब्रांच बस्ती में खुलने से लोगों का इलाज समय से व सुविधा जनक तरीके से हो जाता है। ऑपरेशन टीम के सदस्य डॉ. रूप गांगुली ने बताया कि सामान्य तौर पर मुंह के इस तरह के ऑपरेशन का खर्च दो लाख तक पड़ जाता है। आयुष्मान कार्ड के कारण निःशुल्क सुविधा मरीज को मिली है।