Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

टेली-मानस से मानसिक समस्याओं की हो रही काउंसलिंग

मानसिक समस्या पर घर बैठे ही मिल रहा परामर्श

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया हेल्प लाइन व टोल फ्री नंबर

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती। किसी भी तरह की मानसिक समस्या होने पर एक काल पर आप को घर बैठे चिकित्सक व प्रशिक्षित काउंसलर से निशुल्क परामर्श मिलेगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसके लिए हेल्प लाइन व टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। टेली मानस के नाम से जाने वाले इस कार्यक्रम के तहत मानसिक समस्याओं की काउंसिलिंग कर उचित सलाह दी जा रही है। मरीज की सभी प्रकार की जानकारी को पूरी तरह से गुप्त रखा जा रहा है।

सीएमओ डॉ. आरपी मिश्रा ने बताया कि जब एक व्यक्ति ठीक से सोच नहीं पाता और उसका अपनी भावनाओं और व्यवहार पर नियंत्रण नहीं रहता तो ऐसी हालत को मानसिक रोग कहते हैं। मानसिक रोगी जब अपनी भावनाओं और बातों को दूसरे के समक्ष ठीक से प्रकट नहीं कर पाता तो वह अवसाद और नकारात्मकता का शिकार हो जाता है। समय से सही काउंसलिंग और इलाज नहीं मिलता तो रोगी कभी-कभी आत्महत्या जैसा कठोर कदम उठा लेता है। गैर संचारी रोग (एनसीडी) कार्यक्रम के तहत मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काउंसिलिंग व इलाज की निशुल्क सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. एसबी सिंह ने बताया कि जिला अस्पताल में मानसिक स्वास्थ्य इकाई स्थापित है, लेकिन कुछ लोग प्रत्यक्ष रूप से अपनी समस्याएं किसी से नहीं कह पाते। उनके लिए हेल्पलाइन और टोल फ्री नंबर पर बात करना बहुत ही सुलभ होगा। फोन पर जो भी जानकारी ली जाएगी उसकी   गोपनीयता का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

– हेल्पलाइन नंबर- 14416,

– टोल फ्री नंबर- 1800 -891-4416

फोन पर खुलकर मरीज बता सकता है अपनी समस्या

मनोचिकित्सक डॉ. एके दुबे ने कि टेली मानस मरीज के लिए सुलभ व्यवस्था है। फोन पर मरीज अपने अंदर की बातें खुलकर बता सकता है, जिससे वह अपने को हल्का महसूस करेगा। क्लीनिकल साइकोलॉजी हर्षिता सिंह ने बताया कि प्रशिक्षित और अधिकृत काउंसलर लोगों की सहायता करेंगे। विशेषज्ञ से भी टोल फ्री नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। मनों सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि मानसिक समस्या जैसे- नींद न आना, अत्यधिक तनाव, अवसाद, भ्रामक स्थिति में रहना, असफलता के बाद दबाव महसूस करते हैं,  तो मानसिक स्वास्थ्य

हेल्प लाइन कॉल अवश्य करें।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए इन बातों का रखें ध्यान

– संतुलित और पौष्टिक भोजन लें।

– व्यायाम और योगा को अपनी जीवन शैली में अपनाएं।

– शराब, तंबाकू,नशे से दूरी बनाएं।

–  खाली समय में संगीत सुनें और रचनात्मक कार्य व मनपसंद किताबें पढ़े।

– पारिवारिक लोगों और मित्रों के साथ खुलकर बात करें।

– हीन व नकारात्मक भावना से बचने के लिए दिन में 10 मिनट एकाग्र चित होकर ध्यान अवश्य लगाएं।