Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

अब खेलों के क्षेत्र में भी भारत की ताकत को देख रहा है विश्व; पीएम

र्स्पोट से रोजगार की आसीम संभावनएं

देश के 40 लाख युवा तथा बडी संख्या मे बेटियां भी अब खेलों मे ले रहीं हैं भाग

प्रदेश मे खेलों को बढावा देने के लिए सभी 58 हजार ग्राम पंचायतों में बनाये जा रहे है खेल के मैदान: सीएम

रिर्पोट—दिनेश मिश्र / चित्रसेन पाण्डेय

बस्ती :. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सांसद खेल महाकुम्भ का दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से शहीद सत्यवान सिंह स्पोर्टस स्टेडियम में बटन दबाकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होेने कहा कि विश्व अब खेलों के क्षेत्र में भी भारत की ताकत को देख रहा है। सांसद खेल प्रतियोगिता से नयी पीढी का भविष्य संवर रहा है। प्रसन्नता की बात है कि आधुनिक युवा खेलों को कैरियर के रूप में अपना रहा है।
उन्होने कहा कि बस्ती महर्षि वशिष्ठ की पावन धरती है। यह श्रम, साधना, तप तथा तपस्या की धरती है। खेलों में भी साधना और तपस्या करके खिलाडी स्वयं को तपाता रहता है। खिलाड़ी का फोकस सटीकता पर रहता है और वह प्रत्येक पड़ाव पर सिद्धि हासिल करता है। उन्होने विश्वास व्यक्त किया कि सांसद महाकुम्भ के माध्यम से भारत में परम्परागत स्थानीय खेलों में खिलाड़ियों को अवसर प्राप्त होंगा। उन्होने बताया कि पिछले वर्ष लगभग 200 संसदीय क्षेत्रों में इस खेल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ था। उनके संसदीय क्षेत्र काशी में भी खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होने कहा कि पहले भारतीय समाज में खेलों को नगण्य समझा जाता था। युवाओं के दिलों दिमाग में यही भावना भर दी जाती थी। इसलिए वे खेलों को अपने भविष्य और जीवन का हिस्सा नही बनाते थे। इससे देश का बहुत नुकसान हुआ। वर्तमान युवा पीढी ने इस पुरानी सोच को पीछे छोड़ा है। खेलों इण्डिया खेलों तथा फिट इण्डिया मूवमेंट के माध्यम से खिलाड़ियों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाए प्राप्त हुयी है। अब अधिकांश बच्चे खेलों को अपना भविष्य बना रहे है। इससे खेलों को सामाजिक प्रतिष्ठा मिल रही है तथा देश को सीधा लाभ हो रहा है। पिछले ओलम्पिक में भारत ने सर्वाधिक पदक जीते है।
उन्होने कहा कि अभी हमें लम्बी यात्रा करनी है तथा नये रिकार्ड बनाना है। खेलो में ट्रेनिंग का विशेष महत्व है। उन्होने अपील किया कि खेल प्रतियोगितांए नियमित रूप से आयोजित होती रहनी चाहिए। इससे खिलाड़ियों को अपने खेल कौशल का ज्ञान होता है तथा कमियों को दूर करने का अवसर मिलता है। देश में अन्य खेलो के साथ-साथ विन्टर गेम भी आयोजित हो रहे है।
उन्होने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं में स्थान बनाने के लिए खिलाड़ियों को खेल योजनाओं के तहत आर्थिक मदद की जा रही है। तमाम खिलाड़ियों को 2.5 लाख से 07 करोड रूपये तक आर्थिक सहायता दी जा रही है। देश में एक हजार से अधिक खेल सेन्टर बनाये जा रहे है, जिसमें से 750 तैयार हो गये है। कोचिंग के लिए सेण्टर से जीयो टैगिंग की व्यवस्था बनायी गयी है। उत्तर-पूर्व राज्यों के लिए मणिपुर तथा उ0प्र0 कें मेरठ में खेल विश्वविद्यालय बनाया जा रहा है। 800 से अधिक स्पोर्टस हास्टल बनाये जा रहे है।
उन्होने कहा कि फिट मूवमेण्ट इण्डिया में योग को शामिल किया गया है, इससे तन एवं मन जागृत होता है। उन्होेने युवाओं से योग अपनाने की अपील किया। उन्होने पौष्टिक भोजन में मिलेट-मोटा अनाज शामिल करने की भी अपील किया। उन्होने कहा कि भारत के अनुरोध पर पूरे विश्व में वर्ष 2023 को मिलेट वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।
उन्होने 7 मिनट का खो-खो खेल प्रतियोगिता देखा तथा इसमें भाग लेने वाली खिलाड़ियों की सराहना किया। उन्होने कहा कि यह एक और अच्छी बात हुयी है कि खेलों में बेटियॉ आगे आ रही है। उन्होने खेल महाकुम्भ आयोजन के लिए सांसद हरीश द्विवेदी की मेहनत एवं प्रयासों की सराहना किया तथा खेल महाकुम्भ की सफलता के लिए शुभकामना दिया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीद सत्यवान सिंह स्पोर्टस स्टेडियम में राष्ट्रीय खेल हाकी खेलकर सांसद खेल महाकुम्भ का उद्घाटन किया। उन्होने हाकी की दोनों टीमों के खिलाडियों का उत्साहवर्धन करते हुए उनसे परिचय प्राप्त किया। उन्होने प्रधानमंत्री के सामने खो-खो खेलने वाली खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त किया तथा उन्हें शुभकामना दिया।
अपने सम्बोधन में उन्होने कहा कि प्रदेश मे खेलों को बढावा देने के लिए सभी 58 हजार ग्राम पंचायतों में खेल के मैदान बनाये जा रहे है, जिसमें से 34 हजार ग्राम पंचायतों में भूमि उपलब्ध करा दी गयी है। बस्ती में भी 75 खेल मैदान तैयार किए जा रहे है। युवक एंव महिला मंगल दल को स्पोर्टस किट दिया जा रहा है। खेल-कूद एंव युवा कल्याण विभाग द्वारा खेल प्रतिभाओं को आगे बढाने के लिए संयुक्त प्रयास किया जा रहा है।
उन्होने कहा कि ओलम्पिक में स्वर्ण जीतने वाले खिलाड़ी को 06 करोड़, रजत को 03 करोड़ तथा कांस्य विजेता को 01 करोड़ रूपये दिये जाते है। प्रत्येक प्रतिभागी को 50 लाख रूपये दिये जाते है। उन्होने कहा कि एसियाड में पदक जीतने वाले को क्रमशः 3, 2 एवं 1 करोड़ रूपये आर्थिक सहायता दी जाती है। इसी प्रकार कामन वेल्थ गेम में स्वर्ण पदक विजेता को 1.50 करोड, रजत पदक विजेता को 75 लाख तथा कांस्य पदक विजेता को 25 लाख की आर्थिक सहायता दी जाती है। उन्होने बताया कि प्रत्येक जनपद में एक स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है।
सांसद खेल महाकुम्भ के आयोजक/सांसद हरीश द्विवेदी ने बताया कि इस वर्ष 09 दिसम्बर से 16 दिसम्बर तक ब्लाक स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता आयोजित की गयी। इसके साथ ही चित्रकला, निबन्ध लेखन एवं अन्य प्रतियोगिताए भी आयोजित हुयीं। सांसद निधि से प्रत्येक विधानसभा में एक-एक इनडोर स्टेडियम बनवाया जा रहा है, जहॉ पर सभी प्रकार के इनडोर, खेलों की सुविधा प्राप्त होगी। कार्यक्रम का संचालन विवेकानन्द मिश्रा ने किया। इस अवसर पर परिवहन राज्य मंत्री दयाशंकर सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी, सांसद जगदम्बिका पाल, विधायक अजय सिंह, एमएलसी सुभाष यदुवंश तथा अनूप चन्द्र, अपर मुख्य सचिव खेलकूद नवनीत सहगल, मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्रा, डीआईजी आरके भारद्वाज, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन उपस्थित रहे।
चित्र प्रदर्शनी का आयोजन
सांसद खेल महाकुम्भ के उद्घाटन अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग लखनऊ की चित्र प्रदर्शनी का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नें फीता काटकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर सांसद खेल महाकुंभ, दिव्य कुंभ, भव्य कुंभ, यूनेस्को ने की सराहना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, डिफेंस एक्सपो का सफल आयोजन, डब्ल्यूएचओ ने की कोरोनावायरस की व्यवस्था की प्रशंसा, ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 में 80224 करोड़ की 1406 परियोजनाओं का शुभारंभ चित्र प्रदर्शनी लगायी गयी।

छात्र-छात्राओं पर भारी पडा अव्यवस्थाओं की मार, एक बूंद पानी को तरस गये बच्चे

बस्ती। अमर शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम बस्ती मे आयोजित सांसद खेल महाकुंभ कार्यक्रम मे भाग लेने आये जिले के 700 स्कूलों के करीब 50 हजार छात्र-छात्राओं को सरकारी और राजनीतिक काफी अव्यस्थाओं से गुजरना पडा। स्कूली बच्चों को लंच बाक्स की बात तो दूर एक बूंद पानी को तरसना पडा। इसकी सुधि किसी जिम्मेदार को नही रही। कार्यक्रम मे प्रवेश से लेकर दीर्घा मे जाने तक प्रशासनिक अव्यवस्थाओं का बोलबाला रहा। बच्चे और शिक्षक कार्यक्रम स्थल मे प्रवेश के लिए घूमते रहे लेकिन वहां कोई जिममेदार उन्हें गाइड करने वाला नही मिला। जिसका परिणाम यह रहा कि बडी संख्या मे स्कूली बच्चे इधर उधर भटकने को विवश हो गये।