Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

डीएम ने किया स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान का शुभारम्भ

आइयें कुष्ठ से लड़े और कुष्ठ को इतिहास बनायें, दिलाया शपथ

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती : आइयें कुष्ठ से लड़े और कुष्ठ को इतिहास बनायें, इस शपथ के साथ जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने जिला अस्पताल में स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान का शुभारम्भ किया। उन्होने आज महात्मा गॉधी के 75वें शहादत दिवस पर उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया। उन्होने कहा कि गॉधी जी अपने आश्रम में कुष्ठ रोगियों को भर्ती करते थे तथा स्वयं उनके घावों पर मरहम पट्टी एवं इलाज करते थे। उन्होने कहा कि आगामी 13 फरवरी तक सघन कुष्ठ रोगी खोज एवं निगरानी अभियान संचालित किया जायेंगा। सभी अधिकारी-कर्मचारी इस अभियान में अपना योगदान देंकर इसे सफल बनायें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जागरूकता अभियान के लिए प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
उन्होने कहा कि कुष्ठ रोग को पहचानना आसान है और इसका इलाज भी संभव है। उन्होने लोगों को शपथ दिलायी की कुष्ठ प्रभावित व्यक्ति से कोई भेदभाव नही करेंगे और ना ही किसी को भेदभाव करने देंगे। हम व्यक्तिगत एवं सामूहिक रूप से कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्तियों से जुड़े कलंक और भेदभाव को समाप्त करने और उसको समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए अपना पूर्ण योगदान देंगे।
सीएमओ डा. आर.पी. मिश्रा ने कहा कि 30 जनवरी से 13 फरवरी तक पखवाड़ा कुष्ठ के विरूद्ध आखिरी युद्ध है। उन्होने बताया कि कुष्ठ रोगी खोज एवं निगरानी अभियान पखवाड़ा के अन्तर्गत स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर कुष्ठ रोगी की पहचान करेंगी तथा सम्भावित कुष्ठ रोगी को इलाज के लिए निकट के अस्पताल भेजेंगी। उन्होने बताया कि पंजा एवं अगुलियों में कमजोरी, ऑख बन्द करने में परेशानी, शरीर पर सुन्न दाग, दाग में लालपन अथवा सूजन, महिलाओं में मोटापन, दर्द अथवा झंझनाहट अथवा लेपरा जिगभान इसके लक्षण है। इसमें से कोई भी चिन्न हो तो तुरन्त जॉच कराये। इसका सभी अस्पतालों में जॉच एवं उपचार (एम.डी.टी.) मुफ्त उपलब्ध है।
इस अवसर पर एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन, डा. सी.एल. कन्नौजिया, डीआईओ डा. विनोद कुमार, डा. रामप्रकाश, डा. ए.के. कुशवाहॉ, डा. विमल द्विवेदी, डा. हलधर, डा. सुधाकर पाण्डेय, आई.ए.अंसारी, सचिन चौरसिया, राकेश श्रीवास्तव, आनन्द गौरव शुक्ला, मनोज त्रिपाठी, संजय श्रीवास्तव, अनवर अली, मनसा देवी, हुदा परवीन, अख्तर अली तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहें।