Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

जनपद के 19 प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम में कराया जाएगा बाबासाहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर धाम का निर्माण

500 वर्ग मीटर भूमि आदर्श ग्राम में चिन्हित करने का निर्देश

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : जनपद के 19 प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम में बाबासाहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर धाम का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने सभी उप जिलाधिकारियों को 500 वर्ग मीटर भूमि आदर्श ग्राम में चिन्हित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि इसमें 125 वर्ग मीटर में हाल का निर्माण कराया जाएगा, जिसमें ग्राम सभा की बैठक होगी, शेष भूमि पर पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। अपर जिला समाज कल्याण अधिकारी लालजी यादव ने बताया कि इस सभागार निर्माण पर 25 लाख रुपए की लागत आएगी। संपूर्ण धनराशि भारत सरकार द्वारा वहन की जाएगी।
जिलाधिकारी ने सभी 14 ब्लॉक में 2.50 एकड भूमि बृहद गो संरक्षण केंद्र के लिए भी चिन्हित करने का निर्देश दिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में उन्होंने हर्रैया तहसील के राजाजोत कला में औद्योगिक आस्थान के लिए निर्धारित भूमि पर बाउंड्रीवॉल बनाने के लिए ग्रामवासियों के आपत्ति का निस्तारण करने के लिए उन्होंने उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया है। उन्होंने एक बार फिर सभी उप जिलाधिकारी तथा तहसीलदार को लैंड बैंक बनाने का निर्देश दिया है ताकि परियोजनाओं के लिए भूमि का आवंटन किया जा सके।
जिलाधिकारी ने आगामी 28 फरवरी को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत जोड़ों का विवाह कार्यक्रम विधानसभावार आयोजित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने सभी बीडीओ को पात्र लाभार्थियों का चयन करने का निर्देश दिया है। वर्तमान समय में 346 जोड़ों का विवाह कराने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है लेकिन जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि यदि पात्र जोड़ों की संख्या बढ़ती है, तो उनका भी विवाह कराया जाए। सभी जोड़ों को गुणवत्तापूर्ण सामान उपलब्ध कराए जाए।
जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने बनाए गए कार्डों का अप्रूवल ना होने की दशा में शासन में वार्ता करने का निर्देश दिया है। उन्होंने मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत 4700 आशाओं का मानदेय भुगतान न करने पर भी नाराजगी जताई है।
बैठक में सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम कमलेश चन्द्र, सीएमओ डॉ. आर.पी. मिश्रा, डीडीओ अजीत कुमार श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता सिंचाई खण्ड-4 राकेश कुमार गौतम, विद्युत के ज्ञान प्रकाश, डॉ. इंद्रजीत प्रजापति, सावित्री देवी, उप जिलाधिकारी आनंद श्रीनेत, गुलाबचंद, शैलेश दुबे तथा विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।