Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग की बडी कार्रवाई: अभियान में 150 से अधिक आरोपियों के खिलाफ मुकदमा

           अब तक 93 आरोपियों की हुई गिरफ्तारी

         आगरा एवं इटावा में अगस्त 2022 से फरवरी 2023 तक अवध खनन के खिलाफ चलाए गए अभियान

कबीर बस्ती न्यूज।

लखनऊ: भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग की ओर से बुंदेलखंड और वन क्षेत्र में अवध खनन के खिलाफ चलाए गए अभियान में 150 से अधिक आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। अब तक 93 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है। विभाग ने करोड़ों रुपये की रायल्टी और जुर्माने की वसूली की है। विभाग की ओर से अवैध खनन एवं परिवहन पर प्रभावी नियंत्रण लगाने के लिए बृहद प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है। विभाग की ओर से गठित टीमों ने आगरा एवं इटावा में चंबल नदी पर स्थित सुरक्षित वन क्षेत्र नेशनल चंबल सेंचुरी के विशेष क्षेत्र में छापेमारी की। अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित टीम ने अवैध खनन नहीं पाया लेकिन सीमावर्ती राज्यों से बालू का अवैध परिवहन पाया गया।

13 मार्च को आगरा में की गई कार्यवाही में टीम ने बड़ी संख्या में अवैध परिवहन में प्रयुक्त हो रहे वाहनों को सीज किय। वाहन चालकों तथा उनके मालिकों पर एफआईआर दर्ज की। इटावा में विशेष टीमों की ओर से की गई कार्रवाई में अवैध परिवहन के 8 प्रकरणों में एफआईआर दर्ज की गई हैं।
खनन निदेशक डॉ. रोशन जैकब ने बताया कि आगरा एवं इटावा में अगस्त 2022 से फरवरी 2023 तक खनन अधिनियम एवं आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत 147 एफआईआर दर्ज हुई है। इनमें नामजद 277 आरोपियों में से 93 की गिरफ्तारी हो चुकी है। 3 प्रकरण में गैंगस्टर एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। एक मामले में 4,21,00,000 रुपये की संपत्ति जब्त की गई है। स्वचालित गेट से भी 25,982 वाहनों की जॉच की गई जिसमें 1642 वाहनों के विरूद्ध नोटिस जारी करते हुए 1.33 करोड़ का जुर्माना वसूला गया।

बुंदेलखंड में कार्यवाही से मची खलबली, लगेगा करोड़ों का जुर्माना
भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग की टीम ने बुंदेलखंड के जालौन व हमीरपुर में गुप्त रूप से ड्रोन सर्वे कराया । सर्वे में अवैध खनन के प्रमाण मिलने पर अपर निदेशक खनन विपिन जैन के नेतृत्व में 4 टीमों का गठन किया गया। जांच दल ने 14-15 मार्च को हमीरपुर के समस्त 22 खनन पट्टा क्षेत्रों में हो रहे खनन की जॉच की गयी। जॉच के दौरान हमीरपुर की सीमा से लगे जालौन के दो खनन क्षेत्रों की भी जांच कराई गई।
जांच के दौरान हमीरपुर के 24 खनन पट्टा क्षेत्रों में से 13 खनन पट्टा क्षेत्रों में पट्टाधारक की ओर से स्वीकृत क्षेत्र से बाहर उपखनिज बालू एवं मौरंग का अवैध खनन एवं परिवहन करना पाया गया। मामले में हमीरपुर के जिलाधिकारी को पट्टाधारकों से रायल्टी और जुर्माना वसूली के निर्देश दिए हैं। अवैध खनन की पुष्टि होने के कारण पट्टेधारकों को 8 से 10 करोड़ तक का जुर्माना अदा करना पड़ सकता है।
हमीरपुर में खनिजों के अवैध खनन एवं परिवहन पर सतत निगरानी रखी जा रही है। हमीरपुर में वर्ष फरवरी तक कुल 1444 वाहन अवैध परिवहन करते पकड़े गए। 1018 वाहनों से 6,66,94,312 रूपये राजस्व छतिपूर्ति वसूल की गई।