Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

15 नए आंगनबाड़ी केंद्र भवन का कराया जाएगा निर्माण: जिलाधिकारी

कबीर बस्ती न्यूज।

जिला पोषण समिति की बैठक

बस्ती : जनपद में इस वर्ष 15 नए आंगनबाड़ी केंद्र भवन का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही 79 आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए 2-2 लाख रुपए की दर से मरम्मत कराने की धनराशि शासन से  प्राप्त हो गई है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला पोषण समिति की बैठक में जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने आगामी 14 अप्रैल को इसका शिलान्यास कराने का निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि इस वित्तीय वर्ष में 12 भवनों के लिए धनराशि प्राप्त हुई थी, जिसका निर्माण कराया गया है। इसका लोकार्पण 14 अप्रैल को कराया जाएगा।  जिलाधिकारी ने कहा कि 140 आंगनबाड़ी केंद्रों के आंतरिक विद्युतीकरण के लिए प्रति केंद्र रू0 20000 विभाग से धनराशि प्राप्त हुई है। इसके अलावा 312 केंद्रों का विद्युत विभाग द्वारा विद्युत कनेक्शन कराया जाएगा। उन्होंने दोनों विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय से समय से कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी 4051 अति कुपोषित बच्चों का ई कवच पर विवरण अपलोड किया जाए ताकि समय-समय पर उनके स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग की जा सके।
समीक्षा में जिलाधिकारी ने पाया कि पिछले 6 माह में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करने वाली टीम द्वारा एक भी अति कुपोषित बच्चे को पोषण पुनर्वास केंद्र के लिए संदर्भित नहीं किया गया है। जिलाधिकारी ने इस स्थिति पर असंतोष व्यक्त करते हुए सीएमओ को निर्देश दिया है कि आरबीएसके टीम के कार्यों का गहनता से अनुश्रवण करें।

बैठक का संचालन कार्यक्रम अधिकारी सावित्री देवी ने किया। इसमें सीएमओ डॉ. आरपी मिश्रा, एसआईसी डॉ. आलोक वर्मा, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, डॉक्टर ए के मिश्रा, डॉ. एके कुशवाहा, डॉ. एके वर्मा, डॉक्टर विनोद, डीएस यादव, डॉ. इंद्रजीत प्रजापति, यूनिसेफ के प्रतिनिधि, सीडीपीओ, बीडीओ तथा एमओआईसी तथा गोद लिए अधिकारीगण उपस्थित रहे।