Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

क्षेत्रीय कला प्रदर्शनी में कलाकृतियों का अवलोकन

कलाकारों की रचना धर्मिता प्रशंसनीय- आयुक्त

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती । राज्य ललित कला अकादमी उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग एवं बस्ती विकास समिति के संयुक्त तत्वावधान में क्षेत्रीय कला प्रदर्शनी का आयोजन टाउन क्लब में किया गया। मुख्य अतिथि आयुक्त बस्ती मण्डल बस्ती योगेश्वर राम मिश्र ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उदघाटन किया। मुख्य अतिथि ने सभी कलाकृतियों का अवलोकन किया।

आयुक्त ने कहा किअत्यंत सुंदर प्रयास कलाकारों की रचना धर्मिता प्रशंसनीय है। बस्ती मण्डल में इस प्रकार के आयोजन का होना प्रासंगिक है। भविष्य में भी ऐसे आयोजन होते रहे। आयोजन समिति इसके लिए बधाई के पात्र हैं। उन्होंने ने कहा कि जनपद में कला के प्रति बढ़ती लोकप्रियता शुभ संकेत है और जनपद के डिग्री कॉलेजों में कला विषयों की भी पढ़ाई होनी चाहिए।

राज्य ललित कला अकादमी के निवर्तमान सदस्य कार्यक्रम संयोजक डॉ नवीन श्रीवास्तव ने कहा कि  संस्कृति मंत्री और उत्तर प्रदेश सरकार का यह प्रयास है कि कलाओं के संरक्षण के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों से  आमजन को जोड़कर रोजगार हेतु आत्मनिर्भर बनाया जाए। चित्रकला ललित कलाओं में से एक है ऐसा विषय है जिसमें रंग ऐसी भावनाओं से ओत प्रोत अनुभूतियों को प्रस्तुत करता है जो भाषा बनकर मधुर स्वर लहरियों को दिखाता, सुनाता और गुनगुनाता है।

समिति महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष डॉ शैलजा सतीश ने समिति परिचय कराते हुए कहा कि समिति वर्ष 2006 से लगातार अपनी भारतीय संस्कृति के संवर्धन हेतु कार्य करते आ रही है। समिति अपनी धरोहर के संवर्धन हेतु प्रतिवद्ध है और इस तरह के आयोजन करके समाज को प्रेरित करना चाहती है कि हम अपनी जड़ से जुड़े।

संस्कार भारती की प्रान्तीय कार्यकारी अध्यक्षा डा कै पुष्पलता मिश्र ने कहा कि आयोजक मण्डल का  सीमित संसाधनों में क्षेत्रीय कला प्रदर्शनी का इतना अच्छा प्रयास निश्चित ही सराहनीय है।

कार्यक्रम में रंगोली  डॉ नवीन श्रीवास्तव द्वारा बनाया गया एवं मंच संचालन समिति के संस्थापक अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव राजा भइया ने किया।  कला प्रदर्शनी में गोरखपुर, बस्ती, देवरिया, अयोध्या, महराजगंज सहित 13 जनपद के 56 चयनित कलाकृतियों की प्रदर्शनी के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है।

प्रो निशा जायसवाल, डॉ रमा शर्मा, तृप्ति श्रीवास्तव, मनोज कुमार, राकेश कुमार गुप्ता, महेश वर्मा, हर्षित कुमार मद्धेशिया, हर्षिका सिंह, हर्षित कन्नौजिया, सविता राव, सच्चिदानंद प्रजापति, सुमित भट्ट, शिखा त्रिपाठी, विष्णुदेव शर्मा, विनय गुप्ता, गौरव गुप्ता, विनय कुमार राय, ममता श्रीवास्तव केतन, याशमीन अख्तर, यशी पाण्डेय, प्राची श्रीवास्तव, पूजा सिंह, प्रवीन कुमार श्रीवास्तव, निशा सिंह, पिंकी त्रिपाठी, निशा साहनी, निलय कुमार, कुँवर श्रीवास्तव, चंद्रभान सिंह, ऋतु गुप्ता, अर्चना श्रीवास्तव, अमन कुमार रौनियार सहित अन्य कलाकारों ने अपनी अपनी कलाकृतियों के माध्यम से प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से  सरिता शुक्ला, पूर्णिमा तिवारी, सत्या मिश्रा, लता सिंह, डॉ सुमनं सागर, संदीप श्रीवास्तव, कुँवर श्रीवास्तव, प्रदीप राव, मयंक श्रीवास्तव, नरेन्द्र त्रिपाठी, प्रशांत पाण्डेय, दृष्टी श्रीवास्तव, दिक्षान्त नवीन, सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।