Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

डा. देवेन्द्र शर्मा ने विभिन्न संस्थानों का निरीक्षण कर जाना योजनाओं का हाल

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष,डा. देवेन्द्र शर्मा ने जिला अस्पताल, सखी वन स्टाप सेण्टर, प्राथमिक विद्यालय भुअर निरंजनपुर, जिला कारागार, बाल सम्प्रेक्षण गृह पचपेड़िया तथा कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय बहादुरपुर का निरीक्षण किया। जिला अस्पताल के निरीक्षण में उन्होने एनआरसी, जनरल, पीआईसी वार्ड को देखा व मरीजो से वार्ता किया। उन्होने मरीजो के परिजनों से दी जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली तथा सीएमओ को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। एनआरसी में कुल 07 बच्चे भर्ती पायें गये, उन्होने प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि एनजीओ के माध्यम से बच्चों के लिए खिलौने आदि की व्यवस्था करायें। उन्होने कहा कि सभी वार्डो को अच्छी तरह से साफ-सफाई रखें।
उन्होने सखी वन स्टाप सेण्टर में उपस्थिति पंजिका को देखा और वहॉ पर उपस्थित काउंसलरों से वार्ता किया। इस संबंध में उन्होने कहा कि यहॉ आने वाले मरीजो से अच्छा व्यवहार व बेहतर इलाज की सुविधा हों। प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण में बच्चों के पढाई की क्षमता को जाना। इस दौरान उन्होने कई बच्चों से कविता, पहाड़ा पढवाकर सुना व बच्चों ने संतोषजनक उत्तर दिया। बच्चों की उपस्थिति पूरी सुनिश्चित हो, इसके लिए बीएसए को निर्देश दिया है कि बच्चों के अभिभावक को बुलाकर हर 15 दिन में मीटिंग किया जाय व प्रेरित किया जाय कि बच्चों को स्कूल अवश्य भेंजे, जिससे बच्चों का भविष्य उज्जवल हो सकें। उन्होने यह भी कहा कि विद्यालय को माड्ल स्कूल के रूप में विकसित किया जाय। उन्होने बच्चों के खेलने के लिए कैरम, फुटबाल व हॉकी हेतु रू0 05 हजार स्पांसर योजनान्तर्गत देने के लिए संबंधित को निर्देशित किया है। इस अवसर पर उन्होने 2 गर्भवती माताओं की गोदभराई तथा 2 बच्चों का अन्नप्राशन किया।
जेल निरीक्षण के दौरान महिला कैदियों से वार्ता करके उनका हाल जाना। उन्होने संबंधित को निर्देशित किया कि पति-पत्नी दोनों को सजा हुयी है, तो उनके बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सम्मान सेवा योजना के तहत ढाई हजार रूपये दिया जायेंगा। इस अवसर पर जेलर जयशंकर यादव उपस्थित रहें। उन्होने बाल सम्प्रेक्षण गृह में बच्चों से उनका हालचाल जाना और संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।
कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय के निरीक्षण में उन्होने छात्राओं से उनके लक्ष्य के बारे में पूछा और उन्होने कहा कि हमें अपने लक्ष्य के प्रप्ति के लिए दृढ़ संकल्प, कठिन परिश्रम, कठोर तपश्या करनी पड़ती है, जैसे एक चीटी दीवाल पर चढती है और गिरती है, फिर चढती है, इसी प्रकार हमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करना चाहिए। उन्होने कक्षा 6 से 8 तक के छात्राओं से चंद्रयान के बारे में पूछा, जिस पर छात्र-छात्राओं द्वारा संतोषजनक व बेहतर जवाब दिया गया। बच्चों ने कहा कि यह हमारे देश के लिए गौरव की बात है। उन्होने छात्राओं के खेलने के लिए 4 बैडमिंटन, 02 रस्सी उपलब्ध कराने हेतु बीएसओ को निर्देशित किया है। निरीक्षण के दौरान जिला अध्यक्ष महेश शुक्ल, बीएसए अनूप तिवारी, डीपीओ सावित्री देवी, प्रोबेशन अधिकारी अनुपम यादव, सीडीपीओ बलराम सिंह उपस्थित रहें।