Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

संचारी व गैर संचारी रोगों पर होगा प्रहार, मजबूत होंगी मातृ शिशु स्वास्थ्य सेवाएं

जिले के 486 सक्रिय हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर प्रत्येक शनिवार को लगेंगे आयुष्मान मेले
जिला अस्पताल परिसर में सीडीओ और सीएमओ ने देखा लाइव लॉचिंग

कबीर बस्ती न्यूज।

गोरखपुर: आयुष्मान भव: अभियान की राष्ट्रीय स्तर की लॉचिंग इवेंट को जनपद में जिला अस्पताल परिसर समेत ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में बुधवार को वर्चुअल माध्यमों से देखा गया । मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार मीणा और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने जिला अस्पताल परिसर से लाइव वेबकॉस्टिंग देखा । उन्होंने टीबी मरीजों को पोषण पोटली दी और आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को कार्ड भी सौंपा । टीबी मरीजों को गोद लेकर पोषण और मानसिक संबल प्रदान कर रहे संस्थाओं के प्रतिनिधियों को मुख्य विकास अधिकारी ने सम्मानित भी किया ।
अभियान के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि यह स्वास्थ्य संबंधी सभी कार्यक्रमों का समावेशी अभियान है जिसके जरिये संचारी व गैर संचारी रोगों पर प्रहार के साथ-साथ मातृ, शिशु स्वास्थ्य व पोषण सेवाएं मजबूत होंगी । इसके अंतर्गत ही जिले के 486 सक्रिय हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर प्रत्येक शनिवार को अलग-अलग थीम पर आयुष्मान मेले लगेंगे ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि अभियान की शुरूआत जिलाधिकारी कृष्णा करूणेश के दिशा निर्देशन में 17 सितम्बर से होगी । इसके पांच घटक सेवा पखवाड़ा, आयुष्मान आपके द्वार, आयुष्मान मेला, आयुष्मान सभा और आयुष्मान ग्राम पंचायत या आयुष्मान अर्बन वार्ड हैं । प्रथम घटक सेवा पखवाड़े के तहत स्वच्छता अभियान, स्वैच्छिक रक्तदान और अंगदान के संकल्प संबंधी आयोजन दो अक्टूबर तक चलेंगे। दूसरे घटक आयुष्मान आपके द्वार के तहत विभिन्न विभागों और जनप्रतिनिधियों के समन्वय से आयुष्मान भारत योजना के प्रत्येक पात्र लाभार्थी तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाया जाएगा ताकि ऐसे प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष पांच लाख तक के इलाज की सुविधा सूचीबद्ध अस्पताल में भर्ती होने के बाद मिल सके ।
डॉ दूबे ने बताया कि अभियान के तीसरे घटक आयुष्मान मेलों का स्वास्थ्य और पोषण की दृष्टि से काफी महत्व है। इसमें शनिवारीय मेले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर लगाए जाएंगे। प्रथम शनिवार को उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मुंह, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के मरीजों की स्क्रीनिंग की जाएगी । दूसरे शनिवार को टीबी, मलेरिया, डेंगू, कुष्ठ, फाइलेरिया जैसे संचारी रोगों के मरीजों की स्क्रीनिंग होगी और उनका इलाज करवाया जाएगा। तीसरे शनिवार को गर्भावस्था जांच, नियमित टीकाकरण व पोषण संबंधी सेवाएं दी जाएंगी । चौथे शनिवार को नेत्र देखभाल संबंधी सेवा घर के नजदीक ही दी जाएंगी । सीएचसी-पीएचसी पर रविवार को आयोजित मेले में चक्रानुक्रम में स्त्री रोग, बाल रोग, सर्जन, नेत्र और ईएनटी विशेषज्ञों की सेवाएं भी दी जाएंगी ।
दो अक्टूबर को होगी सभा
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि दो अक्टूबर को आयुष्मान सभा का आयोजन होगा जिसमें स्वास्थ्य मुद्दों पर चर्चा के साथ साथ आयुष्मान कार्ड का वितरण व प्रदर्शन होगा । यह आयोजन ग्राम और वार्ड स्तर पर होंगे। अभियान के पांचवे घटक के तौर पर छह बिंदुओं में शत प्रतिशत सूचकांक वाले गांव या वार्ड को आयुष्मान गांव या आयुष्मान वार्ड घोषित किया जाएगा । इन बिंदुओं में मार्च 2024 तक पांच वर्ष से अधिक आयु के लाभार्थियों के बीच आयुष्मान कार्ड वितरण, आभा आईडी जेनरेशन, तीस या इससे अधिक उम्र के लोगों का गैर संचारी रोगों के लिए स्क्रीनिंग, प्रति हजार जनसंख्या पर एक वर्ष में कम से कम तीस लोगों की टीबी जांच और टीबी के सफल उपचार परिणाम 85 फीसदी से अधिक होना शामिल हैं।