Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

कम प्रसव पाये जाने पर एमओआईसी का वेतन रोकने का निर्देश

निर्देश के बावजूद निष्क्रिय आशाओं के विरूद्ध कार्यवाही ना करने पर नाराजगी

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बहादुरपुर, मुण्डेरवा, मरवटिया, कुदरहॉ, अमरौली सुमाली तथा दुबौलिया में 50 से कम प्रसव पाये जाने पर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने इनके एमओआईसी का वेतन रोकने का निर्देश दिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्कूलों में स्थापित इण्डिया मार्क टू हैण्डपम्प के पानी का टेस्ट न कराने पर उन्होने अधिशासी अभियन्ता जल निगम, यूपीपीसीएल, बीएसए का भी वेतन रोकने का निर्देश दिया है। बार-बार निर्देश के बावजूद निष्क्रिय आशाओं के विरूद्ध कार्यवाही ना करने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त किया।
उन्होने सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति को निर्देशित किया है कि निष्क्रिय आशाओं के विरूद्ध कार्यवाही कराने के लिए सभी बीडीओ को सक्रिय करें। सभी एमओआईसी ऐसी निष्क्रिय आशाओं की सूची संबंधित बीडीओ को उपलब्ध करायेंगे। उन्होने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चिलवनिया, मंझरिया, वाल्टरगंज, बेलभरिया, काशीपुर, डुमरी के एमओआईसी का माह में तीन से कम प्रसव पाये जाने पर स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया है।
उन्होने पीएचसी चिलवनिया, बेलघाट, हलवा, हर्दी, मुसहा में परिवार नियोजन की सेवाए प्रारम्भ ना होने पर संबंधित एमओआईसी का स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया है। परसरामपुर, विक्रमजोत, दुबौलिया, हर्रैया, गौर, कप्तानगंज, मरवटिया, बहादुरपुर, बनकटी, कुदरहॉ, सॉऊघाट, सल्टौआगोपालपुर, भानपुर के एमओआईसी का सभी आशाओं को बीएचआईआर अपडेट ना पाये जाने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है।
जिलाधिकारी ने कहा है कि संस्थागत प्रसव एवं महिलाओं एवं बच्चों को उपलब्ध करायी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही प्रतीत हो रही है, विभागीय अधिकारियों को इसके सुधार के प्रति सतर्क होना होंगा। उन्होने ब्लाक स्तरीय अन्तर्विभागीय समन्वय समिति की नियमित बैठक कराये जाने का निर्देश दिया है। उन्होने कहा कि नियमित टीकाकरण का कम्यूनिकेशन प्लान न होने के कारण बच्चों को शतप्रतिशत टीके नही लग पा रहे है। यूनिसेफ तथा डब्लूएचओं के प्रतिनिधियों ने भी इस स्थिति पर चिंता व्यक्त की है।
बैठक में सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डा. आर.पी. मिश्रा, एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन, एसआईसी डा. आलोक, सीएमएस कैली डा. एन.एन. प्रसाद, डा. ए.के. कुशवाहॉ, डा. सुधांशू द्विवेदी, डा. विनोद, बीएसए डा. इन्द्रजीत प्रजापति, डीपीओ सावित्री देवी, प्रभारी चिकित्साधिकारी गण, सीडीपीओ तथा विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहें। बैठक का संचालन डीपीएम ए.के. पाण्डेय ने किया।