Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

योग मानव जीवन के लिए वरदानः डॉ अखिलेश सिंह

स्वस्थ रहना हो तो योग प्राणायाम जरूरी

कबीर बस्ती न्यूज,बस्ती। विश्व संवाद परिषद योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा प्रकोष्ठ के बैनर तले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर चल रहे साप्ताहिक योग वेबीनार के सातवें दिन मंत्रोचार के द्वारा बहन डॉ वंदना त्यागी के माध्यम से आज के मुख्य अतिथि बस्ती जिला के सदर विधायक डॉ दयाराम चैधरी के कर कमलों द्वारा संपन्न हुआ। विधायक ने प्राकृतिक चिकित्सा में जुड़े हुए सभी लोगों का आभार प्रकट किया और आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।
मुख्य वक्ता दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष डॉ डॉक्टर अखिलेश दुबे ने शरीर , मन और आत्मा पर बहुत ही सुंदर व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार हम योग द्वारा शरीर ,मन और आत्मा की ऊर्जा और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं ।
विश्व संवाद परिषद योग प्राकृतिक चिकित्सा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगाचार्य डॉ रमेश चंद्रा ने जिसने रचा है संसार गीत की मनमोहक प्रस्तुति कर सभी को मंत्रमुग्ध किया। तत्पश्चात डॉ ए के वर्मा सर ने अपना आशीर्वाद दिया एवं योग के प्रचार प्रसार के लिए यथासंभव मदद करने की बात भी कही। बहन किरण रावत जी द्वारा योग मुद्रा विज्ञान का विस्तृत चर्चा में हमारे उंगलियों पर स्थापित पंच तत्वों के माध्यम से वायु मुद्रा ,आकाश मुद्रा, अपान मुद्रा ,ज्ञान मुद्रा ,वायु अपान मुद्रा, सूर्य मुद्रा ,पृथ्वी मुद्रा का बखूबी व्याख्यान किया। युवा योगी रंजीत जी ने योगासनों का भरपूर प्रदर्शन किया। दिल्ली की महासचिव बहन वंदना त्यागी जी का संचालन बहुत ही सराहनीय रहा ,उन्होंने इन 7 दिनों में सभी का परिचय अपनी मनमोहक अंदाज में एवं स्वयं के ज्ञान से भी परिचित कराया और सभी को 21 जून को प्रातः 6ः30 बजे दिए गए लिंक के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने की अपील की। वेबीनार में निर्मला पांडे ,क्षमा वर्मा ,कुंदन ,डॉ शिखा गुप्ता, डॉ सुमित सरिता पटेल आरती सारांश पुष्पा डॉ प्रीति बंसल, सुरेंद्र सैनी, डॉ सूर्यनाथ प्रजापति ,राजेश जी, अभिषेक, राम मोहन पाल,डॉ कुलदीप सिंह, सीमा सहित अनेक लोग उपस्थित थे।