Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

20 मार्च को पिलाई जाएगी जीरो से 5 वर्ष आयु के बच्चों को पोलियो की दवा

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती: 20 मार्च रविवार को पल्स पोलियो दिवस है। इस दिन बूथ पर जीरो से 5 वर्ष आयु के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। उक्त जानकारी जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने दी है। उन्होंने कहा कि यद्यपि की भारत पोलियो मुक्त हो चुका है फिर भी जब तक पड़ोसी देशों में पोलियो है, तब तक हमें सतर्कता बरतनी होगी। बार-बार हर बार बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए पोलियो ड्रॉप पिलावाना होगा। 21 से 26 मार्च तक टीमें घर-घर जाकर बच्चों को दवा पिलाएंगी। 27 मार्च रविवार को पुनः बूथ पर दवा पिलाई जाएगी। उन्होने एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन को निर्देश दिया कि 20 मार्च को बी.टी.एफ. टीम की कार्यवाही की समीक्षा करें। इसके अलावा निर्धारित माइक्रोप्लान को उपलब्ध कराने के लिए डा. ए.के. कुशवाहॉ को निर्देशित करें।
उन्होने बताया कि शून्य से 5 वर्ष के बच्चे को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलायी जायेंगी। सभी सीएचसी/पीएचसी के चिकित्सा प्रभारी तथा निगरानी टीमें सक्रियता से कार्य करेंगी। एसीएमओ ने बताया कि जिले में 746 हाउस टीम घर-घर जाकर पोलियों की दवा पिलायेंगी। इनकी निगरानी के लिए 32 मोबाइल टीम कार्य करेंगी। इसके अलावा 54 एम.ओ. द्वारा भी मानीटरिंग किया जायेंगा।
जिला कार्यक्रम अधिकारी सावित्री देवी ने बताया कि जनपद में 21 मार्च से 27 मार्च तक स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा कार्यक्रम संचालित है। हमारी टीम के आगनबाड़ी कार्यकत्रिया, सहायिकाए भी पोलियों अभियान कार्यक्रम में समन्वय स्थापित कर कार्य करेंगी।
यूनिसेफ के आलोक राय ने बताया कि कोविड-19 के कारण बीच में यह अभियान बाधित रहा है। पुनः लगभग 14 माह बाद यह कार्य प्रारम्भ हो रहा है। सभी सीएचसी/पीएचसी के माध्यम से गठित टीम द्वारा सक्रियता से निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जायेंगा। डा. सीके वर्मा ने बताया कि जिला चिकित्सालय के ट्रामा सेण्टर में पोर्टेबल डिजिटल एक्स-रे मशीन प्राप्त हो गयी है, जो रोगियों के उपचार हेतु क्रियाशील है।
बैठक में सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, डीआईओएस डी.एस. यादव, डीपीआरओ एस.एस. सिंह, सभी एम.ओ.आई.सी, ग्रेट रोटरी क्लब के एल.के. पाण्डेय, मंयक श्रीवास्तव तथा अन्य स्वयं सेवी संगठनों के लोग उपस्थित रहें।
इसके बाद क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने टीवी मरीजो के गोद लेने हेतु स्वयं सेवी संगठनों से अपील किया। उन्होने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री द्वारा वर्ष 2025 तक टीवी मुक्त भारत का संकल्प लिया गया है। भारत के कुल क्षय रोगियों का पॉचवा भाग उ0प्र0 में है।
उन्होेने बताया कि टीवी मरीजो की कुल संख्या 5005 है। मरीजो को 6 माह अथवा उपचार पूर्ण होने तक स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा गोद लिया जाना पुनीत कार्य है। उन्होने स्वयं 5 मरीजो को गोद लेने की घोषणा भी की। उक्त क्रम मंें जिले के सस्थाओं में ग्रामीण विकास सेवा समिति 15, अहाना यूपी एनपी द्वारा 05, विहान संस्था द्वारा 02, रोटरी क्लब ग्रेटर द्वारा 12, रोटरी क्लब द्वारा 10, उम्मीद संस्था द्वारा 10, सहदेव प्रसाद चेरीटेबल द्वारा 05, चित्रांश क्लब द्वारा 05 मरीजो को गोद लिए जाने की सहमति दी गयी।