Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

शैक्षिक भ्रमण पर निकले परिषदीय विद्यालय के छात्र

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती। रविवार को विकासखण्ड हर्रैया के संविलियन विद्यालय निपानिया एवं प्राथमिक विद्यालय सकरदहा के स्कूल के बच्चों का एक दिवसीय शैक्षिक भ्रमण श्रृंगीनारी, स्वामीनारायण छपिया मंदिर, मखौड़ा धाम ,अयोध्या एवं शहीद स्थल छावनी के दर्शन हेतु रवाना हुआ । शैक्षिक भ्रमण के लिए बस को ग्राम प्रधान सकरदहा श्री त्रंयबकेश्वर नाथ शुक्ल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया तथा अध्यापकों द्वारा किए जा रहे इस प्रयास की सराहना की ।
शैक्षिक भ्रमण में कम्पोजिट विद्यालय निपनिया से 30 तथा प्राथमिक विद्यालय सरकरदहा के 25 बच्चों सहित कुल 55 बच्चों ने उक्त स्थानों पर भ्रमण कर उसके ऐतिहासिक धार्मिक एवं पौराणिक महत्व को जाना और समझा । पड़ोसी जनपद में स्थित स्वामीनारायण छपिया मंदिर को देखकर बच्चे भाव-विभोर हो गए इतना भव्य एवं दिव्य मंदिर उन्होंने अपने जीवन में पहली बार देखा । शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम में गाइड की भूमिका का निर्वहन कर रहे डॉ. योगेश कुमार सिंह ने उक्त मंदिर की वास्तुकला एवं स्थापत्य कला तथा उसकी इतिहास के बारे में  विस्तार से बच्चों को अवगत कराया । भगवान श्री राम के उद्भव स्थल मखौड़ा धाम तथा वहां बहती पवित्र नदी मनोरमा के तट पर  बच्चों ने चल रहे विकास कार्यों का अवलोकन किया सायंकाल बच्चों का भ्रमण अयोध्या सरयू नदी के किनारे मणिराम दास जी की छावनी, काठिया मंदिर एवं राम मंदिर निर्माण कार्यशाला  की जानकारी प्राप्त किया । यात्रा के अंत में आते समय अपने जनपद के प्रसिद्ध शहीद स्थल छावनी में उस पीपल के वृक्ष एवं उस जगह के बारे में बच्चों को बताया गया जहां हमारे देश के स्वाधीनता आंदोलन मे संघर्ष कर रहे महान विभूतियों को फांसी पर लटका दिया गया था । दोनों विद्यालय के बच्चे संदीप ,मीनाक्षी, प्रिया, वैभव ,रोशनी, करण ,अतुल, उमेश, प्रिया ,अर्जुन ,किशन  दिव्या सहित सभी बच्चों ने अपने जीवन काल के प्रथम शैक्षिक भ्रमण का भरपूर आनंद लिया ।
शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम में कम्पोजिट विद्यालय निपनियां एवं सकरदहा से अखिलेश कुमार सिंह ,राम तौल शर्मा ,नीलम ओझा ,राजेश पाण्डेय ,अनीता सिंह ने बच्चों के भ्रमण में सहयोग करने के साथ ही अभिभावकों की भूमिका का निर्वहन भी किया । शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम मे सहयोगी के रूप में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अशोक कुमार अभिभावक गण कृष्णगोपाल, रेखा देवी आदि ने सहयोग किया।