Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

वन स्‍टाप सेंटर ने दिखाई एक महीने में 18 पीडि़त महिलाओं को नई राह

–    वन स्‍टाप सेंटर में अभी तक कुल 206 केस का किया गया निस्‍तारण

–    निराश्रित व पीडि़त महिलाओं को दी जाती है हर तरह की सुविधा

कबीर बस्ती न्यूज:

संतकबीरनगर: पीडि़त और निराश्रित महिलाओं के पुनर्वास के लिए बनाया गया सखी वन स्‍टाप सेंटर पीडि़त महिलाओं को नई राह दिखाने की दिशा में निरन्‍तर प्रयास कर रहा है। सेंटर के द्वारा किए गए प्रयासों का नतीजा रहा कि पिछले मार्च माह में इस सेंटर से 18 पीडि़त महिलाओं को मदद मिली है। अभी तक जनपद में सेंटर के द्वारा महिलाओं से जुड़े 206 केस निस्‍तारित किए गए हैं।

सखी वन स्‍टाप सेंटर की केन्‍द्र प्रशासक ऋतुका दूबे का कहना है कि निराश्रित व पीडि़त महिलाओं को एक ही छत के नीचे निशुल्‍क चिकित्‍सा सुविधा, परामर्श, मनोवैज्ञानिक सलाह के साथ ही साथ  पांच दिनों का आश्रय भी प्रदान किया जाता है। इसके लिए सेंटर में चिकित्‍सकीय सहायता के लिए नर्स, विधिक सलाहकार, मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता, सामाजिक कार्यकर्ता की एक पूरी टीम काम करती है। पहले यहां पर ऐसी महिलाओं की आवाजाही कम थी, ले‍किन मार्च महीने में सेंटर में कुल 18 पीडि़त महिलाओं के मामले सामने आए। इनमें से एक किशोरी का तो सेंटर के प्रयासों से ही दोनों परिवार के लोगों को बुलाकर मन्दिर में शादी कराई गयी। वहीं 9 महिलाओं को सेंटर में ही आश्रय देकर उनकी समस्‍याओं का निदान कराया गया।

गाजीपुर से भटककर पहुंची सोनी राजभर को उसके परिजनों तक पहुंचाया गया। इसी तरह से एक अन्‍य महिला मिथिलेश जो अपना पता बताने में ही असमर्थ थी उसको मोतीनगर लखनऊ स्थित मानसिक शरणालय भेजा गया, कारण यह था कि नारी निकेतन अयोध्‍या में जब उससे वहां की प्रबन्‍धक ने बात की तो वह असामान्‍य गतिविधियां करने लगी, जिसके चलते उन्‍होने उसे लखनऊ के लिए रेफर कर दिया, हमारी टीम ही उसे अयोध्‍या से लखनऊ ले गई। जिन मामलों में बाहर से आयी महिला की पहचान नहीं हो पायी उन केसेज को नारी निकेतन अयोध्या भेजा गया है। पांच मामलों में कानूनी सहायता भी प्रदान की गयी। वहीं एक महिला को लखनऊ के मोतीनगर में स्थि‍त मानसिक शरणालय भेजा गया है।

निःशुल्क हेल्प लाइन 181 पर कर सकते हैं काल

सेंटर में घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीड़न, साइबर क्राइम, दुष्कर्म पीड़ित, निराश्रित और अन्य किसी भी तरह से पीड़ित महिला की समस्या के समाधान की व्यवस्था है। सीधे जिला अस्पताल में स्थित वन स्टाप सेंटर पर या निःशुल्क महिला हेल्प लाइन 181 पर काल करके सहायता ले सकते हैं। उनकी समस्या का पहले 181 पर ही समाधान करने का प्रयास किया जाएगा। इसके बाद भी समस्या नहीं सुलझी तो वह सखी वन स्टाप सेंटर को भेज देंगे। इसके अति‍रिक्‍त सखी वन स्‍टाप सेंटर की केन्‍द्र प्रशासक के मोबाइल नं 8317093213 पर भी सीधे सम्‍पर्क किया जा सकता है।