Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

21 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा अप्रेंटिसशिप मेला,व्यवहारिक प्रशिक्षण के लिए होगा युवाओं का चयन

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती: 21 अप्रैल को आईटीआई परिसर में अप्रेंटिसशिप मेला आयोजित किया जाएगा, जिसमें शिशुक्षता प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं को जनपद में संचालित उद्योग/प्रतिष्ठान तथा एम. एस. एम. ई. में व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए युवाओं का चयन किया जाएगा। जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल नेे कलेक्ट्रेट सभागार में मेले की तैयारी बैठक में विभागीय अधिकारियों तथा जनपद के सभी औद्योगिक प्रतिष्ठान के प्रबंधकों को निर्देशित किया है कि अधिक से अधिक आईटीआई के प्रशिक्षु को रोजगार दिलाएं। उन्होंने औद्योगिक प्रतिष्ठानों को निर्देश दिया है कि आईटीआई के पोर्टल www.apprenticeshipindia.org.in पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करें। साथ ही रिक्त पदों की सूचना उस पर अपलोड करें। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा वर्ष 2016 से राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन योजना तथा प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना को प्रारम्भ करके अभ्यर्थियों को शिक्षुता प्रशिक्षण हेतु नियोजित कराया जाता है।
उन्होंने उपायुक्त उद्योग को निर्देश दिया है कि अपने जनपद में संचालित हो रहे समस्त निजी उद्योगों, अधिष्ठानो की सूची आईटीआई प्रधानाचार्य को उपलब्ध करा दें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन से प्रमाणित अभ्यर्थियों को अधिकाधिक संख्या में शिक्षुता प्रशिक्षण प्रदान करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि मेले के दिन प्रतिभाग करने वाले अधिष्ठानों तथा प्रतिभाग करने वाले अभ्यर्थियों की बैच मेकिंग कराई जाएगी तथा प्रदर्शित की गई रिक्तियों के सापेक्ष योग्य व्यक्तियों का चयन किया जाएगा।
जिलाधिकारी नें संयुक्त निदेशक आईटीआई पुरुषोत्तम मिश्रा को निर्देशित किया है कि वे मेले के आयोजन के संबंध में प्रतिदिन तैयारी की समीक्षा करते रहे, कोई दिक्कत होने पर अवगत कराएं। बैठक में चीनी मिल मुंडेरवा, बजाज शुगर मिल अठदमा, होरा मोटर्स, सुयश पेपर मिल, मेडिकल कॉलेज, स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग, विद्युत, पीडब्ल्यूडी, श्रम, गोयल मिल, आर. ई. डी., जल निगम, नगर पालिका एवं नगर पंचायतें, राजकीय पॉलिटेक्निक, प्राइवेट आईटीआई स्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे, जिन्होंने अप्रेंटिस मेला में भाग लेकर अधिक से अधिक प्रशिक्षुओं को रोजगार का अवसर देने का आश्वासन दिया।
बैठक में सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डॉ. चंद्रशेखर, इंडस्ट्री ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ए. के. सिंह, महासचिव हरिशंकर शुक्ला, उपायुक्त उद्योग उदय प्रकाश पासवान, पीके श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता विद्युत आरबी कटियार, अधिशासी अभियंता विद्युत संतोष कुमार एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।