Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

किडनी मरीजो के लिए बड़ी सुविधा, डायलिसिस यूनिट का शुभारंभ

–    एक दिन में तकरीबन 30 मरीजों की डायलिसिस की सुविधा मौजूद

–    आमजन को निशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध – अंकुर

कबीर बस्ती न्यूज:

संतकबीरनगर। प्रदेश सरकार आम जन को निशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा देने के लिए पूरी तरह से संकल्पित है। जिन गरीब किडनी के मरीजों को इलाज के लिए महंगा डायलिसिस खर्च उठाना पड़ता था तथा जिले से बाहर जाना पड़ता था अब उन मरीजों को जिले में ही स्‍वास्‍थ्‍य से सम्‍बन्धित सुविधा मिलेगी। जिला अस्‍पताल इस यूनिट का बेहतर ढंग से संचालन करे तथा लोगों को आवश्‍यक सुविधाएं समय से दिलाए।

यह बातें खलीलाबाद के विधायक अंकुर राज तिवारी ने जिला अस्‍पताल के डायलिसिस यूनिट के उदघाटन के अवसर पर कहीं। इस अवसर पर मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा ने कहा कि यह हमारी बहुप्र‍तीक्षित योजना था। इसके लिए सरकारी स्‍तर पर प्रयास हुए और जिले के किडनी से सम्‍बन्धित मरीजों को जिले में ही डायलिसिस की सुविधा दिलाने की दिशा में काम हुआ। नतीजा है कि आज इसका शुभारंभ हो गया। अ‍ब किडनी से संबंधित मरीजों कोप्राइवेट या बाहर इलाज कराने नहीं जाना पड़ेगा। इस अवसर पर मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक डॉ ओ पी चतुर्वेदी ने बताया कि एक मरीज के डायलिसिस मेंलगभग 4 घंटे का समय लगता है, जिससे एक दिन में यहां 20 से 30 मरीजो काडायलिसिस किया जा सकता है। गरीब मरीजों को किडनी का इलाज कराने में एक बारमें 2 से 3 हजार रुपये लगते हैं, लेकिन अब उन्हें जिला अस्पताल से निःशुल्कडायलिसिस की सुविधा मिलेगी। पहले जिले के मरीजों को गोरखपुर यालखनऊ डायलिसिस कराने के लिएजाना पड़ता था, इतना ही नहीं प्राइवेट डायलिसिस में काफी खर्च होने की वजह से बहुतसारे मरीज अपनी किडनी का इलाज नहीं करा पाते थे।निशुल्क 10 बेड का डायलिसिस सेंटर का अब शुभारंभ हो गया है । यहां पर आने वाले मरीजों की डायलिसिस के लिए दक्ष चिकित्‍साकर्मी है। किसी को भी कोई असुविधा न हो, इसके लिए विशेष प्रबन्‍ध किए गए हैं। इस अवसर पर इस अवसर पर डा संतोष तिवारी, बागेश तिवारी, दुर्गेश तिवारी, अमित श्रीवास्तवतमामव स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी मौजूद रहे।

प्रथम चरण में पांच यूनिट की स्‍थापना

10 बेड के इस डायलिसिस सेंटर में प्रथम चरण में पांच यूनिट स्थापित किया गया है, जिसमे एक साथ पांच मरीजों का डायलिसिस चार घंटे के भीतर हो सके। लगभग एक साल से डायलिसिस यूनिट का निर्माण चल रहा था। विधायक ने कहा कि डायलिसिस यूनिट तैयार होना बहुत बड़ी बात है। इसका संचालन प्रारंभ होने के बाद अब मरीजों को अन्य जनपदों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा औरन ही उन्हें डायलिसिस के लिए पैसे खर्च करने होंगे। पहले दिन पांच मरीजों की डायलिसिस की गयी है। जिले के किडनी रोगियों से सीएमएस डॉ ओपी चतुर्वेदी ने अपील की कि वहयहां पर आकर अपना पंजीकरण करा लें ताकि सुविधा के अनुसार उनकी डायलिसिस की जा सके।