Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

13 जून से संचालित की जायेंगी बस्ती एवं खलीलाबाद शाखा की नहरे- राकेश कुमार

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती: खरीफ फसली वर्ष 2022-23 में चौधरी चरण सिंह डुमरियागंज पम्प नहर प्रणाली बस्ती एवं खलीलाबाद शाखा की नहरे 13 जून से संचालित की जायेंगी। उक्त जानकारी अधिशासी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड-4 राकेश कुमार गौतम ने दी है।  उन्होने बताया कि जिला स्तरीय समिति द्वारा नहर चलाने का रोस्टर स्वीकृत कर दिया गया है। उन्होने किसानों से अपील किया है कि यह पानी बहुत ही मूल्यवान है। इसकी एक-एक बूॅद को बचाना और उसका सदुपयोग करना हम सब का कर्तव्य है। खेती की सिचाई करते समय पानी का दुरूपयोग न होने दें।
उन्होने कहा है कि नहरों को काटना, बंधा लगाना, कुलावे उखाड़ना, या ऊपर-नीचे करना, फर्जी कुलावे लगाना, नहर की पटरियों को खलिहान बनाना, पटरियों पर जानवर बाधना, गोबर व कूड़ा-कबाड़ डालना, पुलों की पैराकिट व छत तोड़ना, नहरों के गेट को अपनी मर्जी से उठाना या बन्द करना, पेड़ काटना आदि अनुचित कार्य है। इससे नहरों की क्षति होती है। इस प्रकार के कार्य कैनाल एक्ट सन 1873 की धारा-70 के अन्तर्गत अपराध है।
उन्होने किसानों से अपील किया है कि वे अपने गूलों को ठीक एंव साफ रखें। गूल ठीक दशा में न रहने पर उसमें पानी देना बन्द किया जा सकता है। कुलावे से पानी लगाने के बाद कुलावा बन्द कर दें। ंउन्होने बताया कि डुमरियागंज पम्प नहर विद्युत पर आधारित है। विद्युत की उपलब्धता के अनुसार नहरों का संचालन किया जायेंगा। उन्होने बताया कि सरयू नहर खण्ड-4 बस्ती में कुल 478.682 किमी0 नहरें है। इसमें 02 शाखा, 08 रजवाहा तथा 71 माइनर है। इसी प्रकार सरयू नहर खण्ड अयोध्या मंे कुल 420.841 किमी0 नहरें है, जिसमें 01 मुख्य नहर, 01 शाखा, 04 रजवाहा तथा 56 माइनर है।