Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

शासन द्वारा निर्धारित 100 दिन के एजेण्डे के लिए तयलक्ष्य पूरा करें सभी विभाग

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती: प्रदेश की महिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार मंत्री/प्रभारी मंत्री बेबी रानी मौर्या तथा राज्यमंत्री ग्राम्य विकास विभाग एवं समग्र ग्राम्य विकास, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग विजयलक्ष्मी गौतम ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सभी विभाग शासन द्वारा निर्धारित 100 दिन के एजेण्डे के लिए तयलक्ष्य पूरा करें, पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिलाये। निर्माण परियोजनाओं को समय से पूरा करेें। सभी अधिकारी अपने तैनाती स्थल पर रात्रि निवास करें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होंगी। कलेक्टेªट सभागार में आयोजित विकास कार्याे की समीक्षा बैठक में उन्होने कहा कि जनप्रतिनिधियों से तालमेल बैठाकर विकास योजनाओं का संचालन करें।
हिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया है कि अवैध अतिक्रमण हटाने के दौरान भूमाफियाओं को चिन्हित कर अतिक्रमण हटाये। गरीब व्यक्ति का आसियाना तबतक नही हटाया जायेंगा, जबतक कि उसके रहने की व्यवस्था नही हो जाती। शासन की मंशा के अनुरूप कार्य न करने वाले के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेंगी।
पर्यावरण सुरक्षा के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने पर जोर देते हुए उन्होने इस कार्य में ग्राम प्रधानों तथा एन.जी.ओ. को शामिल करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि पेड़ लगाने से ज्यादा जरूरी उसकी सुरक्षा करना है। ग्राम प्रधानों का सम्मेलन करके उन्हें इसके प्रति जागरूक किया जाय। उन्होने सुझाव दिया कि प्रत्येक व्यक्ति अपने पूर्वज, जन्मदिन या अनैवर्सरी पर वृक्ष लगाये तथा उसकी सुरक्षा करें।
स्वास्थ्य विभाग के कार्याे की समीक्षा करते हुए उन्होने कहा कि कोविड-19 से इलाज के लिए एल-1 तथा एल-2 हास्पिटल आक्सीजनयुक्त तैयार रखे जाय। आरटीपीसीआर और एंटीजन टेस्टिंग बढायी जाय तथा भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क लगाने तथा दो गज की दूरी मेनटेन कराये। आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाये, महिलाओं तथा बच्चों को पुष्टाहार प्राप्त हो तथा कुपोषित बच्चों का समय से इलाज कराने के लिए उन्होने विभागीय अधिकारी को निर्देशित किया।
स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होने निर्देश दिया कि आगामी 30 जून को प्रस्तावित ऋण मेला में अधिक से अधिक युवाओं को ऋण दिलाये। जल निगम जनपद में निर्मित 117 पानी की टंकी के माध्यम से ग्रामीणजन को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराये। सिंचाई विभाग सभी नहरों में टेल तक पानी पहॅुचाये। पशुपालन विभाग एक-एक गाय सभी जनप्रतिनिधियों के सुपुर्दगी में दें।
राज्यमंत्री विजयलक्ष्मी गौतम ने निर्देश दिया कि पात्र छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति की धनराशि समय से उपलब्ध करायी जाय। इसके अभाव में वे परीक्षा से वंचित हो सकते है। सभी विभागीय अधिकारी समय से लक्ष्य पूरा करें। बेसिक शिक्षा परिषद में कुछ माड्ल स्कूल तैयार किए जाय। अधिकारी सुनिश्चित करे कि जनप्रतिनिधि स्कूल गोद लंे और वहॉ की कमियांे को दूर कराये।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बताया कि जिले की एक तहसील डेढ ब्लाक की है, जबकि हर्रैया में छः ब्लाक है, प्रशासनिक दृष्टिकोण से उचित होगा की हर्रैया में एक नयी तहसील बनायी जाय। जिलाधिकारी ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आश्वस्त किया कि सभी 14 ब्लाक पर कैम्प लगाकर बिजली विभाग की समस्याओं का निस्तारण कराया जायेंगा। बैठक में सांसद हरीश द्विवेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी, विधायक अजय सिंह, एमएलसी सुभाष यदुवंश, आयुक्त गोविंद राजू एन.एस., आईजी राजेश मोडक डी राव, एसपी आशीष श्रीवास्तव, सीएमओ डा. चन्द्रशेखर, सीआरओ नीता यादव, ज्वाइंट मजिस्टेªट अमृत पाल कौर, डीएफओ नवीन कुमार शाक्य, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत सुशील कुमार मौर्य तथा विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें। बैठक का संचालन सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति ने किया।
इसके पूर्व मंत्रीगण ने विकास भवन स्थित कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेण्टर का निरीक्षण किया।
इसके पश्चात् मंत्रीगण ने वार्ड संख्या-8 तुरकहिया अनुसूचित जाति मलिन बस्ती का निरीक्षण किया। यहॉ उन्होने प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत व्यक्तिगत शौचालय, पेयजल, स्ट्रीट लाइट, सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। एक घर में बिस्तर पर लेटे दिव्याग बच्चे के प्रति सहानुभूति दिखाते हुए मंत्री ने उसे जिला अस्पताल में इलाज कराने का निर्देश दिया।
मंत्रीगण हर्दिया चौराहे के निकट खोराखाव ग्रामसभा में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत हर घर नल योजना का भौतिक सत्यापन किया। यहॉ ग्रामीणो से पूछ-ताछ किया, जहॉ ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें शुद्ध, साफ पानी मिल रहा है। निरीक्षण के दौरान सांसद हरीश द्विवेदी, जिलाधिकारी श्रीमती प्रियंका निरंजन, एसपी आशीष श्रीवास्तव, सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, एसडीएम सदर सूरज कुमार यादव, महेश शुक्ला, अखण्ड प्रताप सिंह, रोली सिंह तथा विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।