Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

डीएम ने दिया निष्क्रिय आशाओं को हटाने के निर्देश

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती: जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने निष्क्रिय आशाओं को हटाने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया है। इसके लिए उन्होने सभी एमओआईसी को प्रत्येक आशा की कार्य रिपोर्ट के आधार पर चिन्हित करने का निर्देश दिया है। 09 चिन्हित निष्क्रिय आशाओं को उन्होने नोटिस जारी करने का भी निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि कुल 2235 में से 101 आशाओं का स्थान रिक्त है। पिछले 06 माह से सी.एच.ओ. का मानदेय भुगतान न किए जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त किया तथा इस कार्य को देख रहे वरिष्ठ सहायक का पटल परिवर्तन का निर्देश दिया है।
उन्होने कोल्डचेन मेनटेन करने पर जोर देते हुए निर्देश दिया कि इसके लिए निर्धारित कमरों का कायाकल्प कराया जाय। स्वास्थ्य विभाग के अवर अभियंता इसका स्टीमेट तैयार करेंगे। उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल में कोल्डचेन कक्ष की स्थिति बेहद खराब है। 22 स्वास्थ्य उपकेन्द्र के लिए भूमि उपलब्धता के लिए उन्होने सभी एमओआईसी को संबंधित एसडीएम से सम्पर्क करने का निर्देश दिया है। उन्होेने समीक्षा में पाया कि एंबुलेन्स 102 एवं 108 की फोन काल पर उपलब्धता की स्थिति ठीक नही है। उन्होेने निर्देश दिया है कि एंबुलेन्स की उपलब्धता ग्रामीण क्षेत्रों में भी बनाये रखें ताकि काल करने पर कम से कम दूरी तय करनी पड़ें। संस्थागत प्रसव के अन्तर्गत न्यूनतम उपलब्धि वाली इकाइ परसरामपुर, मरवटिया, सल्टौआ, रामनगर को चेतावनी पत्र जारी किया गया है।
आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के लिए उन्होने ग्राम पंचायत सचिव, पंचायत सहायक, आशा, ए.एन.एम. का प्रशिक्षण कराने का निर्देश दिया है ताकि वे ऐप डाउनलोड करके गोल्डन कार्ड जनरेट कर सकें। पिछली बैठक में जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत धनराशि ना जारी करने पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया था। बैठक में बताया गया कि ब्लाक ईकाइयो को धनराशि निर्गत कर दी गयी है। जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एंव नगर पंचायत को निर्देशित किया है कि वे राज्य वित्त आयोग की धनराशि से सीएचसीध्पीएचसी पर मरम्मत कार्य कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि हर्रैया सीएचसी में डेªनेज सिस्टम के लिए नाली निर्माण, शोकपिट, पिंकटायलेट तथा इण्टरलाकिंग कराया जाय। इसी प्रकार अन्य नगरीय क्षेत्र के सीएचसी/पीएचसी में आवश्यक सुविधाए उपलब्ध कराने के लिए उन्होने एमओआईसी तथा ईओ को संयुक्त रूप से स्टीमेट तैयार करनवे का निर्देश दिया है।
इसी प्रकार उन्होने निष्क्रिय प्रसव केन्द्रों को आवश्यक मरम्मत कराकर सक्रिय करने के लिए भी उन्होने निर्देश दिया है। जिले में कुल 23 प्रसव केन्द्र हैं, जिसमें से भवन जर्जर होने या दरवाजे टूटने, जलभराव या बिजली व पानी न होने के कारण 12 प्रसव केन्द्र निष्क्रिय है। उल्लेखनीय है कि विक्रमजोत के सुकरौली हेल्थ वेलनेस सेण्टर पर एएनएम प्रसव नही करा रही थी परन्तु जिलाधिकारी के निर्देश पर उन्हें नोटिस जारी की गयी और वहॉ प्रसव प्रारम्भ हो गया है।
बैठक का संचालन जिला समन्वयक राकेश पाण्डेय ने किया। इसमें सीएमओ डा. आर.पी. मिश्रा, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, पीडी कमलेश सोनी, उपायुक्त एनआरएलएम रामदुलार, एसआईसी डा. आलोक वर्मा, एसीएमओ डा. ए.के. गुप्ता, डा. जय सिंह, डा. विनोद कुमार, डा. ए.के. कुशवाहॉ एंव विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।