Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शौचालय बनवाने के डीएम ने दिया निर्देश

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती : जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 90 छात्र एवं 56 छात्राओं के शौचालय बनवाने के लिए डीपीआरओ को निर्देशित किया है। कलेक्टेªट सभागार में आयोजित निपुण भारत की समीक्षा बैठक में उन्होने निर्देश दिया कि स्कूलों के लिए नामित नोडल अधिकारियों के मोबाइल में प्रेरणा ऐप डाउनलोड कराये ताकि वे निरीक्षण की रिपोर्ट एवं फोटो ऐप पर अपलोड कर सकें। उन्होने बाउंड्रीवाल निर्माण की समीक्षा किया, कुल 509 में से 171 बाउंड्रीवाल का कार्य पूरा हो गया है, 320 पर कार्य चल रहा है, 18 बाउंड्रीवाल का कार्य भूमि विवाद के कारण अनारम्भ है। जिलाधिकारी ने ब्लाक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि संबंधित एस.डी.एम. से सम्पर्क कर के विवाद समाप्त कराये। उन्होेने कहा कि 02 अक्टूॅबर को सभी पूर्ण बाउंड्रीवाल का जनप्रतिनिधि से उद्घाटन कराये।
उन्होने 170 विद्यालयों के भवनध्परिसर के ऊपर से जा रही हाईटेंशन विद्युत लाईन को हटाने के लिए अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को कम से कम धनराशि का स्टीमेट अगले एक सप्ताह में देने का निर्देश दिया है। 10 ब्लाको के कस्तूरबॉ गॉधी बालिका विद्यालयों में एकेडमिक ब्लाक एवं छात्रावास निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि. को कार्य शुरू कराने का निर्देश दिया है। बहादुरपुर, सल्टौआ तथा बस्ती सदर में भूमि चिन्हॉकन के लिए एसडीएम सदर को निर्देशित किया गया है।
कायाकल्प योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सभी 19 पैरामीटर पर 2047 विद्यालयों में कार्य कराये जाने के लिए निर्देशित किया है। औसत रूप से 19 पैरामीटर पर 81.38 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है। 19 पैरामीटर पर नगर पंचायतो में कार्य की स्थिति खराब है। इसके लिए सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया है। नगरीय क्षेत्र में कुल 97 विद्यालय है।
बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जनपद में 4186 लक्ष्य के सापेक्ष 3766 दिव्यांग छात्र-छात्राओं का चिन्हॉकन करते हुए नामांकन कराया गया है तथा समर्थ ऐप पर इनका विवरण अपलोड किया गया है। आउट आफ स्कूल 6070 के सापेक्ष 4545 छात्र-छात्राओं को चिन्हित करते हुए उनका विवरण शारदा पोर्टल पर अपलोड कराया गया है। इसी प्रकार 1671638 के सापेक्ष 913150 पाठ्य पुस्तके प्राप्त हुयी है तथा सभी वितरित कर दी गयी है। उन्होने बताया कि मध्यान्ह भोजन योजना के अन्तर्गत 5381 रसोईयों को मार्च 2022 तक मानदेय का भुगतान कर दिया गया है। अप्रैल 22 से अब तक की धनराशि शासन से प्राप्त हो गयी है, जिसका भुगतान एक सप्ताह में कर दिया जायेंगा।
बैठक का संचालन बेसिक शिक्षा अधिकारी इन्द्रजीत प्रजापति ने किया। इसमें सीएमओ डा. आर.पी. मिश्रा, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, पीडी कमलेश सोनी, उपायुक्त एनआरएलएम रामदुलार, डीआईओएस डी.एस. यादव, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत सुशील कुमार, विभिन्न स्कूलों को गोद लिए नोडल अधिकारी एंव विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।