Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

उत्साहपूर्वक मनाई गई राष्ट्रपिता महॉत्मा गॉधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती: राष्ट्रपिता महॉत्मा गॉधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पूरे जिले में उत्साहपूर्वक मनाई गई। सरकारी तथा गैर सरकारी कार्यालयों में दोनों महापुरुषों के चित्र का अनावरण करके फूल माला चढ़ाई गई, राष्ट्रगान हुआ, राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए शपथ ली गई। शैक्षणिक संस्थाओं में ध्वजारोहण के बाद प्रतियोगिताएं हुई तथा विजई प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।
मंडलायुक्त कार्यालय पर मंडलायुक्त गोविंदराजू एन.एस. ने ध्वजारोहण किया, राष्ट्रगान हुआ तथा राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता की शपथ दिलाया गया। इस अवसर पर मंडलायुक्त ने कहा कि गॉधी जी ने सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए देश को आजादी दिलाई। उन्होंने पूरे देश को एक सूत्र में बांधा और अंग्रेजों के विरुद्ध असहयोग आंदोलन चलाकर उन्हें देश को छोड़ने पर मजबूर किया। उन्होंने कहा कि 1915 में वे दक्षिण अफ्रीका से भारत आए और उसके बाद यहां की आजादी के लिए लड़ाई शुरू किया। आश्चर्य होता है कि उस समय पर संचार के इतने तेज साधन ना होने के बाद भी उन्होंने अपने कार्य आचरण एवं व्यवहार से पूरे देश को आजादी का दीवाना बना दिया। उन्होंने ग्राम स्वराज की कल्पना किया जिसके अंतर्गत गांव स्वयं में आत्मनिर्भर हो तथा वहां रहने वाले ग्रामवासी एक दूसरे का सहयोग करते हुए आर्थिक उन्नति करें। उन्होंने लोगों का आह्वान किया है कि वे मिट्टी, पानी, प्रकृति का सम्मान करें।
पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि 18 महीने के कार्यकाल में उन्होंने पूरे विश्व को अपने प्रशासनिक क्षमता, राजनीतिक नेतृत्व तथा सादगी एवं सरलता का लोहा मनवाया। समारोह को अपर आयुक्त बृजकिशोर, संयुक्त विकास आयुक्त पद्मकांत शुक्ला, सहायक आयुक्त औषधि के.वी. गुप्ता, सहायक आयुक्त डॉ. शशि पांडे, संतोष पांडे, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की अध्यापिका पूर्णिमा श्रीवास्तव ने अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन जितेंद्र श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर उप निदेशक दिव्यांगजन अनूप कुमार सिंह, अनुपम, रमेश, संदीप यादव तथा विभिन्न विभागों के कर्मचारी उपस्थित रहे।
कलेक्टेªट में जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने ध्वजारोहण किया। सामूहिक राष्ट्रगान के बाद एकता और अखण्डता की शपथ दिलायी गयी। उन्होने गॉधी जी व लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण किया। सभाकक्ष में आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए उन्होने ‘दे दी हमें आजादी बिना खडग, बिना ढाल‘ इसके तात्पर्य को स्पष्ट करते हुए कहा कि शान्ति अहिंसा के पथ पर आगे बढते हुए गॉजी जी ने देश को जो आजादी दिलायी। आज विविधता में एकता स्थापित करना हमारा उद्देश्य होना चाहिए तथा उनके संदेश को हम सभी को आत्मसात करना चाहिए, जिससे की गॉधी जी का सपना साकार हो सके।
इस अवसर पर जीआईसी की शिक्षिका इन्द्रा श्रीवास्तव के निर्देशन में छात्राओं द्वारा गॉधी जी का प्रिय भजन ‘‘रघुपति राघव राजा राम‘‘ प्रस्तुत किया गया। अपर जिलाधिकारी कमलेश चन्द्र ने गॉधी जी के सर्वोदय की भावना पर प्रकाश डाला। मुख्य कोषाधिकारी आत्म प्रकाश बाजपेयी ने उनके सत्य के आग्रह की विशेषता बताया। एसडीएम न्यायिक अतुल आनन्द ने गॉधीवाद शाश्वत रहेंगा, इसकी व्याख्या किया।
इस अवसर पर साहित्यकार सत्येन्द्रनाथ मतवाला, के के उपाध्याय, जगवीर सिंह ने अपने-अपने विचारों को प्रकट किया। मोहम्मद रफीक व काजी अनवार ने शायराना अन्दाज में सर्वधर्म संभाव के गीत गाये। गोष्ठी का संचालन वरिष्ठ सहायक अशोक मिश्र ने किया। स्टेनों सूर्यलाल, राघव शरण शुक्ल, पतिराम, रंजीत रंजन, रंगीलाल, चिन्ताहरण, नाजिर मु0 मुस्तवा, पिंकी श्रीवास्तवा, रेनू बाला, साजमा खातून, पुष्पा मिश्रा, सीमा सिंह सहित गणमान्य नागरिक  उपस्थित रहें।
विकास भवन में सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद गांधी जी एवं शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण किया।  इस अवसर पर विकास भवन सभागार में गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी को संबोधित करते हुए सीडीओ ने कहा कि जिले के सभी गांव को आधुनिक संचार व्यवस्था में आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है ताकि लोगों को गांव में ही सुविधाएं प्राप्त हो सके। इस अवसर पर सीडीओ ने सितंबर माह में संचालित पोषण माह के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वस्थ बालक एवं बालिका प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।
उन्होंने बताया कि सैम, मैम एवं अतिकुपोषित बच्चे, जो पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं, को आज ग्राम पंचायतों में भी पुरस्कृत किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत बच्चों को मानसिक बुद्धि निगरानी, व्यक्तिगत स्वच्छता, पोषण, आहार की स्थिति, टीकाकरण, डीवर्मिंग के मानक पर आकलन किया गया है। विकास भवन सभागार में सीडीओ ने सदर परियोजना के दो आगनबाड़ी केन्द्र के 06 बच्चों को पुरस्कृत किया गया।
इस अवसर पर उपायुक्त एनआरएलएम रामदुलार, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डा. अश्वनी तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी सावित्री देवी, अपर साख्यिकी अधिकारी नागेन्द्र मणि, डीपीआरओ नमिता शरण, समाज कल्याण अधिकारी श्रीप्रकाश पाण्डेय, विभागीय अधिकारी तथा कर्मचारी गण उपस्थित रहें।