Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

राज्यमंत्री रवीन्द्र जायसवाल ने किया बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों का मुआयना

              बाढ़ प्रभावित लगभग 105 परिवारों को राहत सामग्री का वितरण

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती: राज्यमंत्री रवीन्द्र जायसवाल ने जनपद में गत दिनों हुई अतिवृष्टि/बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों का मुआयना किया। ग्राम पंचायत बरसाव के प्राथमिक विद्यालय टेढवा में आयोजित राहत वितरण शिविर को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा आ जाती है, तो हमारी सरकार हमेशा जनता के साथ खड़ी रहती है। सभी के लिए राहत सामग्री, भोजन का पैकेट, जानवरों/पशुओं के लिए भूसा, चारा, दवाईया आदि का वितरण किया जा रहा है। जनता का धन जनता के लिए आपदा की घड़ी में काम आ रहा है।
उन्होने ग्राम पंचायत बरदिया लोहार के ग्राम अखनपुर एवं अशोकपुर के लोगों को आश्वस्त किया कि प्रत्येक दशा में प्रशासन एवं जनप्रतिनिधि  आपदा की इस घड़ी में आपके के लिए सहयोग में लगे है। उन्होने राहत सामाग्री आदि के वितरण पर प्रसन्नता व्यक्त किया। इस दौराना पीएचसी दुबौलिया के स्वास्थ्य टीम द्वारा टेढ़वा में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के बीमार व्यक्तियों की जांच की गई तथा उनका समुचित इलाज भी किया गया।
उन्होंने कहा कि विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं का सभी पात्र व्यक्तियों तक तत्परता से लाभ पहुंचे। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होने कहा कि सरकार गरीबों/पीड़ितों के कल्याण हेतु हर संभव प्रयास कर रही है। अतिवृष्टि/बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई सड़कों को शीघ्र दुरुस्त किया जाए, जलभराव आदि को दूर कराया जाए तथा आपदा राहत के अंतर्गत विभिन्न कार्यों को तत्परता से संपादित किया जाए।
राज्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित लगभग 105 परिवारों को राहत सामग्री का वितरण किया। बाढ राहत किट में 10 किलो चावल, 10 किलो आटा, 10 किलो आलू, 2 किलो अरहर की दाल, रिफाइंड तेल, 5 लीटर केरोसिन आयल, हल्दी, धनिया, मिर्चा, मोमबत्ती, बिस्किट, गुड, साबुन, माचिस, लाई के अतिरिक्त 02 किलो भुना चना है।
ग्राम पंचायत बरदिया लोहार के ग्राम अखनपुर में गुलसन, रिजवान, राधा देवी, कौशिल्या, राजपती, शांती देवी, निर्मला देवी, रूबी चौहान, इमरान अली, ऊषा देवी तथा अशोकपुर ग्राम के रामकुमार, बाबूराम, शेषनाथ, पूजना, कमला, रामकिशुन, सिमिरता, अनिल, चॉदनी, शारदा आदि लाभार्थियों को राहत सामाग्री का वितरण किया गया।
इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख के.के. सिंह, रणजीत सिंह, भगवान वक्स सिंह, उग्रसेन सिंह, सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, एसडीएम हर्रैया गुलाब चन्द्र, पीडी कमलेश सोनी, डीएसओ सत्यवीर सिंह, सीबीओ डा. अश्वनी तिवारी, मलेरिया अधिकारी आई.ए. अंसारी, तहसीलदार इन्द्रमणि त्रिपाठी, डीसी पंचायत राजाशेर सिंह तथा विभागीय अधिकारी व लाभार्थीगण उपस्थित रहे।
टेढ़वा में राहत सामग्री वितरण करने के पश्चात मंत्री महोदय द्वारा सर्किट हाउस सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक करके बाढ़ समाप्त होने के बाद क्षेत्र में साफ सफाई, दवाओं का छिड़काव, बीमारियों पर नियंत्रण हेतु कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बाढ़ उतरने के बाद भी लोगों को कई दुश्वारियां होती हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के आवास बाढ़ से प्रभावित हुए हैं, उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिलवाए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कुछ सरकारी भवन भी क्षतिग्रस्त हुए होंगे, उनका सर्वे करके मरम्मत एवं जीर्णाेद्धार के लिए प्रस्ताव शासन को भिजवाये।
उन्होंने सड़कों की मरम्मत एवं जीणोद्धार के लिए सूची शासन को भेजवाने के लिए पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देशित किया। इसी प्रकार  विद्युत संबंधी कठिनाइयों को दूर करने का भी उन्होंने निर्देश दिया ताकि शीघ्रातिशीघ्र विद्युत आपूर्ति बहाल हो सके। उन्होंने पशुओं के चारे, उनके उपचार एवं टीकाकरण के लिए पशुपालन विभाग को निर्देशित किया। मुख्य विकास अधिकारी डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने बाढ प्रारंभ होने से लेकर अब तक प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधो एवं व्यवस्थाओं का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया।
उन्होंने अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड दिनेश कुमार को निर्देशित किया कि अत्यधिक जल आ जाने के कारण बंधो की सुरक्षा के लिए सतर्क रहें तथा अपने सभी सहायक अभियंता एवं अवर अभियंताओं को क्षेत्र में भ्रमण शील रखें। भविष्य में बंधो की सुरक्षा के लिए अभी से कार्ययोजना तैयार करके विभाग को भिजवाए ताकि समय से धन आवंटित हो सके एवं समय से कार्य पूरा हो। बैठक में सीआरओ नीता यादव, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी ए.के. सिंह, सिंचाई के राकेश कुमार गौतम, जिला अध्यक्ष महेश शुक्ला एवं विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।