Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

मध्यस्थता के माध्यम से विवादों का समाधान सही कदम: रामायण शर्मा

विधिक साक्षरता, जागरूकता शिविर में दिया कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

कबीर बस्ती न्यूजः
बस्ती। सोमवार को  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रेस क्लब सभागार में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। अपर जनपद न्यायाधीश रामायण शर्मा ने शिविर को  संबोधित करते हुए कहा कि प्राधिकरण के माध्यम से विवादों को सुलह समझौता से निपटाए जाने से वादकारियो के त्वरित न्याय दिलाने में सहायता मिलती है। इसी प्रकार मध्यस्थता के माध्यम से विवादों का समाधान किया जाता है।  पीड़ित क्षतिपूर्ति योजना के तहत पीड़ित लोगों को आर्थिक सहायता का भी प्रावधान किया गया है। जिलों में निरुद्ध बंदियों के कानूनी अधिकारों के तहत उन्हें विधिक सहायता देना छोटे मामलों का जिला कारागार में लोक अदालत आयोजित कर निस्तारण किया जा रहा है।
प्राधिकरण के सचिव उमेश यादव ने ‘हक हमारा भी है’  के  संदर्भ में विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर समाज के गरीब व कमजोर लोगों को न्याय दिलाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में शिविरों के माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं व महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों संबंधी कानून की जानकारी दी जा रही है।
प्रेस क्लब के अध्यक्ष विनोद कुमार उपाध्याय ने अतिथियों का स्वागत करते हुए पत्रकारों से विधिक साक्षरता कार्यक्रमों के प्रचार प्रसार का आवाहन किया।
वरिष्ठ पत्रकार दिनेश चन्द्र पाण्डेय ने जनमानस में भ्रम की स्थिति का खुलासा करते हुए कहा कि आम आदमी आज भी कानून से केवल भय खाता है। जबकि अनेक कल्याणकारी कानून न केवल न्याय की मंसा को फलीभूत कर रहे हैं बल्कि आर्थिक रूप से सशक्त भी बना रहे हैं।
जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रकाश चन्द्र पाण्डेय ने समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही सामूहिक विवाह योजना व अन्य कार्यक्रमों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
नायब तहसीलदार प्रियंका त्रिपाठी ने राजस्व संहिता से संबंधित कानूनों तथा सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाए जा रहे कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दिया। जिला प्रोबेशन अधिकारी अनुपमा यादव ने बाल कल्याण समिति तथा महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों तथा उन्हें आर्थिक सहायता दी जाने के बारे में जानकारी दिया। वरिष्ठ पत्रकार जयंत कुमार मिश्र ने अपने सुझाव देते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों को सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए। उन्होंने विधिक जानकारी को शोषण के विरुद्ध हथियार बताते हुए कहा कि विधिक रूप से जागरूक व्यक्ति शोषण के विरुद्ध आवाज उठा सकता है और लड़ सकता है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रामायण शर्मा का प्रेस क्लब के महामंत्री महेंद्र तिवारी, उपाध्यक्ष अमित कुमार सिंह, उपाध्यक्ष चंद्रप्रकाश शर्मा, कोषाध्यक्ष राकेश चंद्र श्रीवास्तव, प्रदीप कुमार सिंह एडवोकेट, डॉ रामकृष्ण लाल जगमग ने माल्यार्पण कर स्वागत किया। इस अवसर पर प्रेस क्लब के पदाधिकारी गण, सत्येंद्र नाथ श्रीवास्तव सहित अनेक लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कौशल किशोर श्रीवास्तव एडवोकेट ने किया।