Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

खेलों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने 3062 करोड़ रुपए का किया प्रावधान: सूर्य प्रताप शाही

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती। खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने 3062 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। खेलों में प्राप्त उपलब्धियों से देश गौरवान्वित हुआ है। उक्त विचार प्रदेश के कृषि, कृषि शिक्षा, कृषि अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने हर्रैया तथा कप्तानगंज ब्लाक में सांसद खेल महाकुंभ का उद्घाटन करते हुए व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि टोक्यो ओलंपिक तथा कॉमनवेल्थ गेम में देश के तमाम खिलाड़ियों ने स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक जीते हैं जिससे प्रत्येक भारतीय गौरवान्वित महसूस करता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का खेलो इंडिया नारा साकार होता दिख रहा है। इसी कड़ी में सांसद खेल महाकुंभ प्रारंभ किया गया है। इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में छिपी प्रतिभाओं को सामने लाना है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा दे रही है। प्रदेश के 3 जिलों में स्पोर्ट्स कॉलेज तथा 18 जिलों में स्पोर्ट्स छात्रावास है जिसमें मंडल स्तर पर चयन करके खिलाड़ियों को उनकी शिक्षा एवं खेल को बढ़ावा देने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हॉस्टल में रहने वाले प्रत्येक छात्र को रुपया 375 डाइट के लिए अनुमन्य है। उनके लिए चिकित्सा की अलग से व्यवस्था की जाती है। 50 खेलों के लिए राष्ट्रीय स्तर के कोच तैनात किए गए हैं तथा समय-समय पर मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाता है। उन्होंने बताया कि ओलंपिक में पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को स्वर्ण के लिए 6 करोड़, रजत के लिए डेढ़ करोड़ तथा कांस्य पदक जीतने वालों को 75 लाख रुपए दिए गए। इसके अलावा इसमें प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को भी 10 लाख रुपए दिए गए।
मंत्री ने फीता काटकर खेल आयोजन का शुभारंभ किया। इस अवसर पर आयोजक सुखराम गौड़ ने मंत्री को माला पहनाकर उनका स्वागत किया। मंत्री ने कबड्डी खेल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी मनीष सिंह, कृषि विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ एस एन सिंह, वैज्ञानिक डॉ वीके सिंह, अशोक मिश्रा, आलोक पांडे, घनश्याम मिश्रा, गौरव तिवारी, हरेंद्र तिवारी, मनोज मिश्र, शिवपूजन वर्मा, सुभाष तिवारी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
सदर ब्लाक के सांसद खेल महाकुंभ का शुभारंभ मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने श्री कृष्ण इंटर कॉलेज में किया। उन्होंने दौड़ प्रतियोगिता को हरी झंडी दिखाकर खेल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अनुशासन से खेलों में सफलता हासिल होती है। श्री कृष्ण गर्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राएं नव्या कनौजिया, संजना कुमारी, प्रिया शर्मा, अंजली कुमारी, अंशिका त्रिपाठी, नेहा निषाद, नैंसी कनौजिया ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत तथा गणेश वंदना प्रस्तुत किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य गिरिजेश श्रीवास्तव, एसबी सिंह, प्रबंधक अजय कुमार पांडे, रमाकांत शुक्ला, दीपमाला पांडे, भारती मिश्रा, शिवाजी गुप्ता, रोशनी श्रीवास्तव, केडी चौधरी, पंकज श्रीवास्तव, आदित्य श्रीवास्तव, विभिन्न विद्यालयों से आए प्रधानाचार्य, खेल शिक्षक तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
सांसद खेल महाकुंभ, साऊंघाट ब्लॉक का शुभारंभ जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने राजकीय पॉलिटेक्निक परिसर में किया। उन्होंने झंडी दिखाकर दौड़ प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, ब्लॉक प्रमुख अभिषेक कुमार, दिशा समिति के सदस्य जगदीश शुक्ला विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य, खेल शिक्षक तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।