Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

गन्ना एवं धान बेचने वाले किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता पर करें निस्तारण: डीएम

कबीर बस्ती न्यूजः

बस्ती: गन्ना एवं धान बेचने वाले किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारण करने के लिए जिलाधिकारी  प्रियंका निरंजन ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है। विकास भवन सभागार में आयोजित किसान दिवस मंे गन्ना किसानों की समस्या सुनने के बाद उन्होंने निर्देश दिया कि जिला गन्ना अधिकारी प्रत्येक सप्ताह चीनी मिलों के प्रबंधकों के साथ बैठक कराएं। इसी प्रकार डिप्टी आरएमओ धान खरीद से संबंधित समस्याओं के निस्तारण के लिए प्रत्येक सप्ताह समीक्षा कराएंगे। उन्होंने निर्देश दिया है कि चीनी मिल प्रबंधक समानुपातिक तौल की व्यवस्था बनाए, 12 घंटे के भीतर मिल पर आए गन्ना की तौल सुनिश्चित कराएं तथा 14 दिन के भीतर भुगतान सुनिश्चित करें।
उन्होंने निर्देश दिया कि सेंटर पर हो रही गन्ना तौल की उतराई के लिए ठेकेदार पर्याप्त संख्या में लेबर लगाएंगे तथा इसके लिए किसानों से कोई धनराशि नहीं ली जाएगी। चीनी मिल गेट तथा सेंटर पर समान रूप से गन्ना तौल कराई जाएगी और किसी भी दशा में सेंटर पर तौल बंद नहीं कराया जाएगा। उन्होंने जिला गन्ना अधिकारी को तौल लिपिकों की गतिविधियों पर कड़ी निगाह रखने का निर्देश दिया है। तौल लिपिकों द्वारा किसी प्रकार की गड़बड़ी किए जाने पर उनके विरुद्ध एफआईआर कराई जाएगी। गन्ना किसानों ने जिलाधिकारी को बताया था कि 3 से 5 दिन तक सेंटर पर गाड़ियां खड़ी रहती हैं और विभिन्न कारण बताकर तौल नहीं की जाती हैं। जिलाधिकारी ने केंद्रवार नामित नोडल अधिकारियों को नियमित रूप से सेंटर का निरीक्षण कर गन्ना तौल सुव्यवस्थित करने का निर्देश दिया है।
उन्होने निर्देश दिया कि निर्धारित अवधि के बाद संेटर पर गन्ना लेकर आने वाले किसानों की अलग लाइन लगवायी जाय। उन्होने जिला गन्ना अधिकारी को तौल एंव भण्डारण के संबंध में आख्या देने का निर्देश दिया है। उन्होने मिल प्रबन्धको को निर्देशित किया कि किसानों के लिए जगह-जगह पर अलाव जलवाये। दीवान चन्द्र पटेल ने बताया कि मुण्डेरवा चीनी मिल में 51 सेंटर है, लेकिन ट्रक की संख्या कम है। इसके कारण भी गन्ना ढुलाई में विलम्ब होता है। अन्य गन्ना किसानों ने दीपावली तक भुगतान के आश्वासन के बाद भी रूधौली चीनी मिल द्वारा अबतक भुगतान न किए जाने का मामला उठाया।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि नहर में पानी छोड़ने से पहले नहर के अगल-बगल के गॉव में मुनादी करके सूचना दी जाय। नहर के किनारे गॉव में कृषक समिति गठित की जाय। हरिहरपुर में निरीक्षण करके छूटे हुए स्थानों पर नहर की खुदायी कराने के लिए अधिशासी अभियन्ता सिंचाई को निर्देशित किया गया है। कलवारी नहर की तीनों शाखाओं में पानी ना आने की जानकारी किसानों द्वारा दी गयी। इसी प्रकार किसानों द्वारा जंगली जानवर नीलगाय एवं सूअर द्वारा फसल खराब करने, नलकूप ठीक करवाने, विद्युत, फसल बीमा की समस्याए रखी गयी।
इस अवसर पर सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, उप निदेशक कृषि अनिल कुमार, कृषि अधिकारी मनीष सिंह, एडी रेशम रितेश सिंह, मत्स्य के संदीप वर्मा, अधिशासी अभियन्ता विद्युत महेन्द्र मिश्र, सिंचाई के राकेश कुमार गौतम, एआर कोआपरेटिव आशीष श्रीवास्तव, डा. अश्वनी तिवारी, डा. राजेश कुमार, डा. प्रेमप्रकाश, विनोद कुमार मौर्या, श्रीमती मंजू सिंह, आदित्य कुमार, राममूर्ति मिश्रा, मस्तराम, प्रदीप चौधरी, राजेन्द्र सिंह, ओम प्रकाश चौधरी तथा किसानगण एंव विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।