Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर से मिल रही इलाज व परामर्श की सुविधा

जिले में संचालित हैं कुल 195 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

सभी केंद्रों पर हुई है कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की तैनाती

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती: जिले में सक्रिय हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) ग्रामीण आबादी के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। गांव के करीब उपलब्ध इन सेंटर्स पर इलाज व परामर्श की सुविधा मिल रही है। केंद्र पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) की तैनाती की गई है। विभाग की ओर से इन्हें विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है।

सीएमओ डॉ. आरपी मिश्र ने बताया कि स्वास्थ्य उपकेंद्र के अंतर्गत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का संचालन किया जा रहा है। यहां पर तैनात सीएचओ को सामान्य रोग की पहचान व जांच के लिए प्रशिक्षित किया गया है। लक्षण व जांच के आधार पर यह सीएचओ सम्बंधित चिकित्सक से परामर्श लेकर मरीजों को दवा उपलब्ध करा  रही हैं।

मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों से मिलता है परामर्श

सल्टौआ ब्लॉक के दसिया केंद्र पर तैनात सीएचओ कोमल ने बताया कि ई-संजीवनी एप के माध्यम से सीधे मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों से सम्पर्क किया जाता है। मरीज की समस्या को सुनकर व आवश्यक जांच रिपोर्ट के आधार पर उनकी ओर से परामर्श दिया जा रहा है। मरीज को गांव में ही उच्च इलाज की सुविधा मिल रही है। इसके अलावा यहां पर बीपी, शुगर आदि की नियमित जांच के साथ ही टीबी, फाइलेरिया आदि के सम्भावित मरीजों की पहचान कर उन्हें जांच व इलाज में सहयोग प्रदान किया जा रहा है। परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत बॉस्केट ऑफ च्वाईस की युवा दम्पति को जानकारी देने के साथ ही उन्हें परिवार नियोजन अपनाने के लिए प्रेरित भी किया जाता है। एएनएम सब सेंटर पर प्रसव के लिए आने वाली महिलाओं को भी सहायता मुहैया कराई जा रही है।

55 सीएचओ की हुई तैनाती

शासन की ओर से जिले को 55 सीएचओ उपलब्ध कराई गई हैं। इनकी तैनाती उपकेंद्रवार रिक्त जगहों पर की गई है। डीसीपीएम दुर्गेश कुमार मल्ल ने बताया कि अभी तक 140 सीएचओ पूर्व से तैनात हैं, नई तैनाती के बाद संख्या बढ़कर 195 हो गई है। इनके आने से स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा होगा।

70323 को मिल चुका है परामर्श

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर से अब तक 70323 मरीजों को परामर्श व दवा की सुविधा मिल चुकी है। इसमें ई-संजीवनी के जरिए हॉयर सेंटर से 29865 को व वेलनेस सेंटर से 40458 मरीज परामर्श का लाभ उठा चुके हैं।