Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

संरक्षण गृहों की संख्या बढ़ाने का प्रदेश सरकार ने लिया फैसला इन जिलों में बनेंगे महिला शरणालय बाल संरक्षण गृह

कबीर बस्ती न्युज।

लखनऊ: प्रदेश में निराश्रित महिलाओं और अनाथ बच्चों संख्या में हुई बढ़ोत्तरी को देखते हुए सरकार ने संरक्षण गृहों की संख्या भी बढ़ाने का फैसला लिया था। इसके मद्देनजर विभाग ने अपनी 100 दिन की कार्ययोजना में भी इसे शामिल किया था।

सरकार प्रदेश में निराश्रित महिलाओं और अनाथ बच्चों के पालन-पोषण के लिए कई शहरों में महिलाओं, किशोरियों और किशोरों के लिए संरक्षण गृहों की संख्या बढ़ाने जा रही है। इसके लिए महिला कल्याण विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। पहले चरण में 13 जिलों के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसे जल्द ही मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा। वहां से मंजूरी मिलने पर निर्माण कार्य शुरू होगा।

कोरोना काल के बाद प्रदेश में निराश्रित महिलाओं और अनाथ बच्चों संख्या में हुई बढ़ोत्तरी को देखते हुए सरकार ने संरक्षण गृहों की संख्या भी बढ़ाने का फैसला लिया था। इसके मद्देनजर विभाग ने अपनी 100 दिन की कार्ययोजना में भी इसे शामिल किया था। हालांकि करीब एक साल बाद भी विभाग इसका प्रस्ताव तैयार नहीं कर पाया था। इसी कड़ी में अब कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

सूत्रों ने बताया कि कार्ययोजना में निराश्रित महिलाओं और अनाथ बच्चों के लिए संरक्षण गृहों की संख्या बढ़ाने के साथ ही उनमें मिलने वाली सुविधाओं को भी और बेहतर करने पर फोकस किया जा रहा है। बता दें कि प्रदेश के कई जिलों में अभी भी निराश्रित महिलाओं के लिए आश्रय गृह नहीं है। प्रदेश में जो संवासिनी संरक्षण गृह उपलब्ध हैं, वहां पहले से ही निर्धारित संख्या से अधिक भीड़ है। इसलिए सरकार ने प्रदेश के कई शहरों में महिला आश्रय गृह और किशोर, किशोरियों के लिए संरक्षण गृह का निर्माण कराने का फैसला किया है। विभाग द्वारा लखनऊ समेत कई शहरों में महिला आश्रय के साथ कई शहरों में किशोर संरक्षण गृह के निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। विभाग की प्रभारी निदेशक सरनीत कौर ब्रोका ने बताया कि जल्द ही प्रस्ताव तैयार करके मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा। वहां से मंजूरी मिलने के बाद निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा।  दो साल में निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
इन जिलों में बनेंगे महिला शरणालय बाल संरक्षण गृह
 प्रस्ताव के मुताबिक गाजीपुर, मुरादाबाद और गाजियाबाद में 100-100 लोगों की क्षमता के महिला आश्रय गृह का निर्माण किया जाएगा। इसी प्रकार आगरा में 50 की क्षमता वाले राजकीय बाल संरक्षण गृह के अलावा रायबरेली, कानपुर, मिर्जापुर व चित्रकूट में 100-100 की क्षमता वाला एक-एक राजकीय संप्रेक्षण गृह (किशोर) का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही अयोध्या, गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ व अमेठी में एकीकृत आश्रय सदन भी बनाए जाएंगे।