Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

गर्मी का मौसम है, शरीर को हाइड्रेट रखिये – डा. वी.के. वर्मा

खतरनाक हो सकता है डिहाइड्रेशन, बचने के लिये करें ये उपाय
गर्मी में रखिये खान पान का विशेष ध्यान 

कबीर बस्ती न्यूज।

गर्मी का मौसम है। आजकल उल्टी, दस्त की परेशानी लेकर अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है। पुरानी कहावत है, गर्मी में स्वस्थ रहना है तो खाना कम पानी ज्यादा पीना है। शरीर में पानी और ग्लूकोज की मात्रा कम होना नुकसानदायक हो सकता है। हमारे शरीर के लिए पानी बेहद जरूरी है। इंसान बिना खाए कुछ दिनों तक जीवित रह सकता है, लेकिन पानी के बगैर नहीं।
शरीर में पानी की कमी कई शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकती है, जिसमें निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन को सबसे घातक माना गया है। यह गर्मियों में होने वाली सबसे आम समस्या है, जो शरीर में तरल की कमी का संकेत देती है। यह समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। बस्ती जिला अस्पताल के आयुष चिकित्साधिकारी डा. वी.के. वर्मा कहते हैं गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। इसके लिये पानी के साथ साथ अन्य खाद्य पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं।
डिहाइड्रेशन के लक्षण
शरीर में निर्जलीकरण यानी पानी की कमी होने पर प्यास लगना, सूखा या चिपचिपा मुंह, ज्यादा पेशाब नहीं आना, गहरे पीले रंग का मूत्र निकलना, सूखी व ठंडी त्वचा, सिरदर्द, मांसपेशियों में ऐंठन आदि लक्षण इसकी पहचान कराते हैं। ऐसे में तत्काल चिकित्सक से संपर्क करना चाहिये।
खीरा और ककड़ी सबसे बेहतर स्रोत है। गर्मी आते ही तरबूज, खरबूज और खीरा जैसे ठंडे और पानी से भरे फूड्स की मांग बहुत ज्यादा होने लगती है। खीरा और ककड़ी न सिर्फ भोजन के साथ बड़ी आसानी से खाए जा सकते हैं बल्कि ये वजन कम करने में काफी मददगार साबित होते हैं। खीरे में मौजूद पानी की मात्रा, विटामिन सी और कई आवश्यक पोषक तत्व इसे आपके लिए गर्मियों का एक बेहतरीन फूड बनाते हैं. जो आपको हाइड्रेट रखने के साथ-साथ आपका पेट भी साफ रखता हैं। खीरा स्किन को ग्लोइंग बनाता है। लेकिन खीरे को अगर गलत ढंग से खाया जाए तो ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में हम आपको बताना चाहते हैं कि खीरा खाने के बाद किन चीजों सेवन नहीं करना चाहिए ?
खीरा खाने के तुरंत बाद न पिएं पानी
बहुत से लोग खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं या फिर सलाद के रूप में खीरा खा लेते हैं. जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. खीरे में पानी की भरपूर मात्रा होती है. अगर खीरे के ऊपर पानी पी लिया जाएं तो खांसी और पेट में दर्द की समस्या हो सकती है।
खीरा खाने के बाद लस्सी पीना
गर्मियों में कुछ लोगों को भोजन के बाद लस्सी ज्यादा पसंद होता है. लेकिन अगर आपने सलाद के रूप में खीरा खाया है तो आपको खाने से साथ लस्सी पीने से बचना चाहिए। खीरे के बाद लस्सी पीने से आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती है. इसलिए खीरे के बाद लस्सी नहीं पीना चाहिए।
खीरा खाने के बाद दूध न पिएं
खीरा खाने के बाद कभी भी आपको दूध नहीं पीना चाहिए. क्योंकि दूध में मौजूद तत्व काफी गर्म होते हैं और खीरा खाने के बाद दूध पीने से आप ठंडे-गर्म के शिकार हो सकते हैं. इसलिए खीरा खाने के बाद दूध पीने से बचना चाहिए। यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। आप इच्छानुसार चिकित्सीय सलाह भी ले सकते हैं।
होमियोपैथी में समाधान
होम्योपैथी, सरल, सुलभ व सस्ती चिकित्सा पद्धति है। डिहाइड्रेशन का लक्षण दिखने पर चिकित्सक से परामर्श के उपरान्त चाइना, मर्कसाल, नक्सवोम, इथूजा, इपिकाक, मैगफास, पल्सेकिला, लाइको, कार्वोवेज, एन्टिम क्रूड आदि दवायें ले सकते हैं।
इक्सपर्ट परिचय
डा. वी.के. वर्मा, जिला अस्पताल बस्ती में तैनात आयुष विभाग के नोडल अधिकारी हैं। आपने करीब 35 साल के चिकित्सा अनुभवों के आधार पर लाखों रोगियों का सफल इलाज किया है। इन्होने बस्ती से फैजाबाद मार्ग पर पटेल एस.एम.एच. हॉस्पिटल एवं पैरामेडिकल कालेज, बसुआपार में डा. वी.के. वर्मा इन्स्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस सहित कई विद्यालयों की स्थापना की है। खास बात ये है कि इनके अस्पताल में दवाओं के अतिरिक्त रोगियों से कोई चार्ज नही लिया जाता। दवाओं के भुगतान में भी डा. वर्मा गरीबों, पत्रकारों, साहित्यकारों की मदद किया करते हैं। इनकी सेवाओं या परामर्श के लिये इस नम्बर पर संपर्क किया जा सकता है। मो.न. 9415163328