Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर किसानों को फ्री बिजली देने के वादे को निभाने की मांग

कबीर बस्ती न्यूज।

लखनऊ: कर्नाटक में घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं के लिए 200 यूनिट बिजली फ्री देने के फैसले के बाद उत्तर प्रदेश में भी दबाव बढ़ने लगा है। उपभोक्ता परिषद ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर एक अप्रैल 2023 से किसानों को फ्री बिजली देने के वादे को निभाने की मांग की है। साथ ही यह भी मांग की है कि नए टैरिफ में बिजली दरें कम की जाएं।

देश का पहला राज्य उत्तर प्रदेश है, जहां विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली कंपनियों पर करीब 25133 करोड़ रुपया बकाया है। इसके तहत बिजली कंपनियों को तीन साल तक कम दर पर उपभोक्ताओं को बिजली उपलब्ध कराना चाहिए। इसके बाद भी बिजली कंपनियां दर बढ़ाने का प्रस्ताव दी है। हालांकि नियामक आयोग ने पश्चिमांचल, पूर्वांचल, दक्षिणांचल, मध्यांचल में सुनवाई के बाद बिजली दर निर्धारित करने की प्रक्रिया शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि अगले सप्ताह बिजली दर जारी कर दी जाएंगी। इस बीच उपभोक्ता परिषद ने प्रदेश में एक अप्रैल 2023 से किसानों की मुफ्त बिजली देने के वादे की याद दिलाई है। परिषद का कहना है कि प्रदेश के करीब 14 लाख किसान इंतजार कर रहे हैं। इसलिए जल्द से जल्द आदेश जारी किया जाए।

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने कहा विभिन्न क्षेत्रों में सुनवाई के बाद राज्य सलाहकार समित में भी बिजली दर कम करने की मांग की गई है। विद्युत नियामक आयोग बिजली दरों में कमी के लिए टैरिफ प्रस्ताव को अंतिम रूप दे रहा है लेकिन जो सूचनाएं मिल रही हैं उसके आधार पर उपभोक्ता परिषद पूरी तरीके से चौकन्ना है। बिजली कंपनियां बिजली दरों में कमी ना हो के लिए दबाव बना रही है।