Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

डीएम ने किया जिला पोषण समिति की बैठक की समीक्षा, केन्द्रों का निर्माण न होने पर गहरी नाराजगी

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती : जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कलेक्टेªट सभाकक्ष में जिला पोषण समिति की बैठक की समीक्षा की। उन्होने 282 आगनबाड़ी केन्द्रों के सापेक्ष मात्र 194 केन्द्रों का निर्माण कार्य होने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि अनारम्भ केन्द्रों पर तीन दिवस के भीतर कार्य शुरू कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होने समीक्षा में पाया कि 15 नये आगनबाड़ी केन्द्र निर्माणाधीन है, 12 भवनों का निर्माण अब तक पूरा हुआ है। 79 अपग्रेडेशन/सामान्य मरम्मत के सापेक्ष 66 पर कार्य चल रहा है। विद्युतीकरण हेतु 312 के सापेक्ष 281 केन्द्र पर कार्य चल रहा है, चहरदीवारी निर्माण का कार्य 281 के सापेक्ष 82 केन्द पर आरम्भ है, अब तक 05 कार्य पूर्ण हो चुका है।
उन्होने समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक बुद्धवार एवं शनिवार को आयोजित होने वाली बीएचएसएनडी सत्र पर आगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से टीकाकरण, वजन, ग्रोथचार्ट, गर्भवतीधात्री का स्वास्थ्य परीक्षण, बच्चों का संदर्भन/भर्ती का नियमित अनुश्रवण कराया जाना सुनिश्चित करें।
कार्यक्रम अधिकारी सावित्री देवी ने बताया कि माह जुलाई में 22831 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जिसके क्रम में 14882 बच्चों का उपचार भी किया गया तथा 1445 बच्चों का संदर्भन भी किया गया। जिले के 2655 आगनबाड़ी केन्द्र के सापेक्ष 630 केन्द्रों को जनप्रतिनिधियों/अधिकारीयों/महाविद्यालयों द्वारा गोद लिया गया है। 27 आगनबाड़ी केन्द्रों को आदर्श केन्द्र बनाया गया है।
उन्होने बताया कि ई-कवच एप्लीकेशन में एएनएम के माध्यम से माह जून से 24 अगस्त तक 3212 बच्चों का पंजीकरण कराया गया है, अब तक 1395 बच्चों को दवा उपलब्ध करायी गयी है। माह जुलाई में बीआरसी में 138 संदर्भन एवं 39 बच्चों की भर्ती तथा एनआरसी में 33 संदर्भन एवं 16 बच्चों को भर्ती कराया गया। पोषण टैªकर ऐप पर जुलाई के अन्त तक मेजरिंग 96.92 प्रतिशत एवं होम विजिट 96.97 प्रतिशत आनलाइन फीडिंग आगनबाड़ी केन्द्रों पर की गयी। इसके साथ ही प्रत्येक परियोजनाओं में आगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सेक्टरवार पोषण टैªकर की बैठक कर प्रशिक्षण दिया गया।
बैठक में सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम कमलेश चन्द्र, डीडीओ निर्मल कुमार द्विवेदी, पीडी राजेश कुमार झा, उपायुक्त मनरेगा संजय शर्मा, डॉ. अजीत कुशवाहॉ, समाज कल्याण अधिकारी श्रीप्रकाश पाण्डेय, ईओ नगरपालिका दुर्गेश्वर त्रिपाठी, सभी खण्ड विकास अधिकारी, सीएचसी के प्रभारी चिकित्साधिकारी, सीडीपीओ सहित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।