Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

मिलजुल कर भाईचारे के साथ त्योहार मनाने की परंपरा को कायम रखने की अपील

जिला शांति समिति की बैठक

कबीर बस्ती न्यूज।

बस्ती । आगामी दुर्गा पूजा, दशहरा त्योहार शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने के लिए जिलाधिकारी अंद्रा वामसी की अध्यक्षता में जिला शांति समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने सभी लोगों से मिलजुल कर भाईचारे के साथ त्योहार मनाने की परंपरा को कायम रखने के लिए अपील किया। उन्होंने सभी नागरिकों को त्यौहार की बधाई देते हुए सामाजिक सौहार्द बनाए रखने की भी अपील किया। उन्होंने स्वच्छता के संबंध में कहा कि साफ सफाई हम सब की जिम्मेदारी है। सभी दुर्गा पूजा पंडाल साफ सफाई के लिए एक व्यक्ति को तैनात रखेंगे, डस्टबिन रखेंगे तथा नियमित सफाई पर ध्यान देंगे। बिजली की निर्बाध आपूर्ति तथा लोकल फाल्ट तत्काल ठीक करने के लिए उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि प्रतिमा विसर्जन के लिए पिछले वर्षों की भांति सभी घाट पर आवश्यक व्यवस्था की जाएगी।
      पुलिस अधीक्षक कृष्ण गोपाल चौधरी ने निर्देश दिया कि सभी दुर्गा पूजा पंडाल में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। दुर्गा पूजा आयोजन समिति द्वारा प्रत्येक पंडाल में सुरक्षा के लिए दो वॉलिंटियर रात में भी तैनात किए जाएं। उन्होंने अपील किया कि अफवाहों पर ध्यान ना दें तथा किसी प्रकार की सूचना तत्काल स्थानीय प्रशासन को उपलब्ध करायें। अपर पुलिस अधीक्षक दीपेंद्र नाथ चौधरी ने बताया कि जनपद में कुल 2241 दुर्गा पूजा मूर्तियां स्थापित हो रही है, बस्ती नगर में कुल 385 मूर्तियां हैं। कुल 12 स्थान पर रामलीला का आयोजन हो रहा है, पांच स्थानों पर रावण दहन किया जाएगा। 24 अक्टूबर को बस्ती नगर में कलश यात्रा का आयोजन किया जाएगा तथा 27 अक्टूबर को मुस्लिम भाइयों द्वारा 11वीं शरीफ का जुलूस निकाला जाएगा। उन्होंने बताया कि लगभग 90 प्रतिशत दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन 25 अक्टूबर को किया जाएगा परंतु नगर क्षेत्र की 385 प्रतिमाओं का विसर्जन 30 अक्टूबर को किया जाएगा। प्रतिमा विसर्जन के लिए अमहट घाट सहित कुल 162 स्थान चिन्हित है। जिले में सर्वाधिक मूर्तियां 257 सोनहा थाने में है और उनके विसर्जन के लिए भी मुकम्मल व्यवस्था घाट पर की जाएगी।
 उन्होंने कहा कि माननीय उच्चतम न्यायालय के निर्देश के अनुसार प्रत्येक वाहन पर अधिकतम 2 डीजे लगाये जा सकेंगे जिसकी आवाज 60 डेसिमल से अधिक नहीं होगी। यदि इससे अधिक आवाज पाई जाती है तो डीजे संचालक के साथ-साथ दुर्गा मूर्ति आयोजन समिति के विरुद्ध भी एफआईआर कराई जाएगी। अपर जिलाधिकारी कमलेश चंद्र ने बताया कि दुर्गा प्रतिमा स्थापना सुरक्षित स्थान पर करें ताकि ट्रैफिक बाधित न हो, आरती एवं पूजन के दौरान मुकम्मल सुरक्षा रखें ताकि आग लगने का खतरा न हो। इसके लिए प्रत्येक पंडाल में पानी एवं बालू की पर्याप्त व्यवस्था रखें। सड़क पर गड्ढा ना करें। बैठक का संचालन पुलिस क्षेत्रधिकारी विनय सिंह चौहान ने किया।

बैठक में सीडीओ जयदेव सीएस, उप जिलाधिकारी विनोद पांडे, गुलाबचंद, जीके झा, आशुतोष तिवारी, सीआरओ ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, पुलिस क्षेत्राधिकारी शेषमणि उपाध्याय, अधिशासी अभियंता विद्युत महेंद्र मिश्रा, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेंद्र नाथ तिवारी, जगदीश अग्रहरि, विभागीय अधिकारी, थाना अध्यक्ष तथा समिति के सदस्य/नागरिक गण उपस्थित रहे।