Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

कोरोना संक्रमण का चेन तोड़ने में सेक्टर मजिस्टेªट की भूमिका महत्वपूर्णः डीएम

बस्ती। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में सेक्टर मजिस्टेªट की महत्वपूर्ण भूमिका है। वे गाॅव में सक्रिय निगरानी समिति के कार्यो एवं जोनल मजिस्टेªट/बीडीओ तथा प्रभारी चिकित्साधिकारी के बीच सेतु का काम करेंगे। उक्त निर्देश जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने दिया है। भारत रत्न पंडित अटल बिहारी बाजपेई प्रेक्षागृह में आयोजित प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सेक्टर मजिस्टेªट क्षेत्र में पायी गयी कमियों को बीडीओ तथा प्रभारी चिकित्साधिकारी के संज्ञान में लाकर दूर करायेंगे।
उन्होने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने, साफ सफाई एवं सैनिटाइजेशन कार्य, होम आइसोलेटेड व्यक्तियों की देखरेख, कन्टेनमेन्ट जोन की व्यवस्था एवं अन्य कार्यों के पर्यवेक्षण के लिए सभी 139 न्याय पंचायतों में सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। यथासंभव सभी अधिकारियों को उनके कार्य स्थल वाले क्षेत्र में ही तैनात भी किया गया है। सेक्टर मजिस्ट्रेट निर्वाचन की भांति क्षेत्र में मोबाइल रहकर स्थिति पर निगाह रखेंगे तथा स्थिति से उच्चाधिकारियों को अवगत करायेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में पूरे 24 घंटे के लिए तीन शिफ्ट में अधिकारियों एवं डॉक्टर की तैनाती की गई है। कोविड संक्रमित व्यक्ति को एल-2 ओपेक कैली अस्पताल में भर्ती कराने के लिए सबसे पहले कमांड सेंटर में दिए गए नंबर पर फोन करके उसकी आईडी जनरेट कराएंगे। कमांड सेंटर द्वारा मरीज की स्थिति तथा ओपेक कैली अस्पताल में बेड की उपलब्धता के आधार पर व्यक्ति को रेफर किया जाएगा। उन्होने कहा कि सेक्टर मजिस्टेªट सास फूलने की समस्या से ग्रसित व्यक्ति तथा 90 से नीचे आक्सीजन लेबल होने पर तत्काल संबंधित प्रभारी चिकित्साधिकारी को अवगत करायेंगे। यदि किसी होमआइसोलेटेड व्यक्ति को दवा की आवश्यकता है तो प्रभारी चिकित्साधिकारी को अवगत करायेंगे।
उन्होने कहा कि यदि किसी गाॅव में सर्दी, जुखाम, बुखार के लक्षण वाले अधिक मरीज मिलते है, तो उनकी जाॅच के लिए प्रभारी चिकित्साधिकारी के माध्यम से आरआरटी टीम को गाॅव में बुलवाकर सघन जाॅच करवायेंगे। सम्भावित कोविड मरीज को एल-1 हास्पिटल पचपेडिया रोड स्थित सेल्टर होम भेजवायेंगें। उन्होने कहा कि साफ-सफाई एंव सैनिटाइजेशन की आवश्यकता होने पर संबंधित बीडीओ को अवगत करायेंगे।
सीडीओ डाॅ0 राजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि निगरानी समिति के अध्यक्ष ग्राम प्रधान तथा सचिव आशा है। इसके अलावा समिति में लेखपाल, ग्राम सचिव, कोटेदार, रोजगार सेवक, युवक मंगलदल को नामित किया गया है। सेक्टर मजिस्टेªट यदि उचित समझे तो कुछ अन्य सक्रिय लोगों को समिति में जोड़ सकते है। उन्होने कहा कि अगले तीन दिन के भीतर न्याय पंचायत के सभी ग्रामो में निगरानी समिति की बैठक करके स्थिति का आकलन कर ले तथा समिति को सक्रिय करें।
सीएमओ डाॅ0 अनूप कुमार ने कहा कि मेडिसिन किट में 08 प्रकार की दवाए रखी गयी है। उन्होने कहा कि 18 से 45 वर्ष आयु के लोगों का टीका सोमवार से लगाया जायेंगा। प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र का एक दिन में 100 टीका लगाने का लक्ष्य है। इसके लिए आनलाइन रजिस्टेªशन कराना अनिवार्य है। रजिस्टेªशन कराने पर टीका लगाने की तिथि एवं केन्द्र का विवरण मोबाइल पर एसएमएस जायेंगा। उन्होने कहा कि 60 वर्ष से उपर गम्भीर बीमार व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं तथा छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
अपर जिलाधिकारी अभय कुमार मिश्र ने कहा कि होम आईसोलेशन में रह रहे लोगों को कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य है। यदि वे इसका पालन नही करते है तो संबंधित एसडीएम या थाने पर अवगत कराये। प्रोटोकाल का उल्लघंन करने वाले के विरूद्ध धारा-188 तथा महामारी एक्ट के तहत कार्यवाही की जायेंगीं। डीपीआरओ विनय कुमार ने बताया कि निराश्रित एवं अक्षम लोगों की अन्त्येष्ठी के लिए 05 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जायेंगी।
प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण अधिकारी डाॅ0 विवेक ने सेक्टर मजिस्टेªट के शंकाओं का समाधान भी किया। इस अवसर पर उपायुक्त मनरेगा इन्द्रपाल सिंह, राजा शेर सिंह, दुर्गेश मल्ल तथा सेक्टर मजिस्टेªट गण उपस्थित रहें।