Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

छात्र या अभिभावक का बैंक खाता नम्बर उपलब्ध न कराने वाले शिक्षको को नोटिस तथा वेतन बाधित करने का निर्देश

कबीर बस्ती न्यूज,बस्ती।उ0प्र0।

छात्र या अभिभावक का बैंक खाता नम्बर एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध न कराने वाले शिक्षको को नोटिस जारी करने तथा उनका वेतन बाधित करने का निर्देश जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने दिये है। वे कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला शिक्षा समिति की बैठक को सम्बोधित कर रही थी। उल्लेखनीय है कि बेसिक शिक्षा परिषद स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को स्कूल डेªस, बैग, स्वेटर, जूता-मोजा की धनराशि लगभग रू0 1056 उनके अथवा अभिभावक के खाते में ट्रान्सफर किया जायेंगा। शासन के इस निर्णय की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री इस माह के दूसरे सप्ताह में यह धनराशि आनलाइन खातो में ट्रांसफर करेंगे। इस संबंध में उन्होने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर सभी 02 लाख 25 हजार छात्र-छात्राओं के बैंक खाता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।
जिलाधिकारी ने स्कूलों के नियमित निरीक्षण न किए जाने पर असंतोष व्यक्त किया है। समीक्षा में उन्होने पाया कि डीपीआरओ, सीएमओ, डिप्टी सीएमओ, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान, ब्लाक शिक्षाधिकारी मुख्यालय, 14 में से 13 सीडीपीओ, एडीओ पंचायत, नायब तहसीलदार, प्रभारी चिकित्साधिकारी तथा कुछ बीडीओ द्वारा स्कूलों का निरीक्षण नही किया गया है। इन अधिकारियों द्वारा माह में 5-5 स्कूलों का निरीक्षण किया जाना है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि सभी अधिकारियों को पत्र भेजकर चेतावनी जारी करें। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि सभी अधिकारी माह के दूसरे पखवाड़े तक स्कूलों का निरीक्षण अवश्य कर लें।
जिलाधिकारी ने कस्तूरबॉ गाधी बालिका विद्यालय में अवस्थापना सुविधाओं की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया है कि बनकटी, कुदरहॉ तथा रामनगर में क्षतिग्रस्त चहारदीवारी मनरेगा से बनवायी जायेंगी। जल भराव वाले विद्यालयों में मनरेगा से मिट्टी पटाई की जायेंगी। सॉऊघाट, रूधौली, कुदरहा, रामनगर, परसरामपुर में लीड बैंक भारतीय स्टेट बैंक द्वारा गीजर की स्थापना करायी जायेंगी ताकि जाड़ो में छात्राओं को गरम पानी मिल सकें। जिलाधिकारी ने रूधौली तथा सदर के विद्यालयों में छत मरम्मत कराने का भी निर्देश दिया है।
जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिया है कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत डाक्टर एंव स्टाफ की टीम भेजकर सभी स्कूलों के छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराये। किशोरी छात्र-छात्राओं को सैनेट्री नैपकीन तथा आयरन की गोलिया वितरित कराये। पेट में कीड़ा मारने की गोली एलमेण्डाजोल तथा कैल्शियम की गोली वितरित कराने का निर्देश दिया।
मध्यान्ह भोजन की समीक्षा करते हुए उन्होने कहा कि लगभग 25 हजार छात्र-छात्राओं का नामांकन स्कूलों में बढा है। उन्होने डीएसओ को निर्देशित किया कि इनका खाद्यान्न का कोटा बढाये। उन्होने सभी 2071 विद्यालयों में किचन गार्डन विकसित करने का निर्देश दिया है। वर्तमान में मनरेगा द्वारा 140 तथा मिड-डे-मील प्रकोष्ठ द्वारा 810 किचन गार्डन विकसित किए गये है।
बैठक का संचालन बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ल ने किया। इसमंे सीडीओ डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डॉ0 अनूप कुमार, डीएसओ सत्यवीर सिंह, समाज कल्याण अधिकारी रामनगीना यादव, कार्यक्रम अधिकारी सावित्री देवी, डायट प्राचार्य के0एस0 वर्मा, खण्ड शिक्षा अधिकारी इन्द्रजीत ओझा, राम कुमार सिह, अनीता तिवारी, गरिमा यादव, प्रीती शुक्ला, मुसाफिर सिंह पटेल, नीरज सिंह, कपिलेदव द्विवेदी, राम बहादुर वर्मा, विनोद त्रिपाठी, जिला समन्वयक सुनील तिवारी, लेखाधिकारी सुशील कुमार उपस्थित रहें।