Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

राजकीय कृषि बीज भण्डार से उन्नतशील प्रमाणित बीज प्राप्त कर उत्पादकता में वृद्धि कर सकते है किसान

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती: किसान घेरलू बीज के स्थान पर राजकीय कृषि बीज भण्डार से उन्नतशील प्रमाणित बीज प्राप्त कर उत्पादकता में 10 से 20 प्रतिशत की वृद्धि कर सकते है। उक्त जानकारी संयुक्त निदेशक, कृषि अविनाश चन्द्र तिवारी ने दी है। उन्होने बताया कि मण्डल में खरीफ सीजन के लिए धान की मुख्य प्रजाति साभा सब-1, बी.पी.टी.-5204, सी.ओ.-51, सियेट-1, सियेट-4, एच.के.आर.-47 आदि प्रजाति के आधारीय एवं प्रमाणित बीज की व्यवस्था करायी जा रही है। उन्होने बताया कि धान के बीज पर पूर्व वर्ष की भॉति 50 प्रतिशत अनुदान की सुविधा अनुमन्य है, जो डी.बी.टी. के माध्यम से खाते में भेजी जायेंगी।
उन्होने बताया कि प्रमाणित बीज में मोटे घान का मूल्य 35.55 रू0 प्रति किलोंग्राम तथा महीन धान का 35.81 रू0 प्रति किलोंग्राम निर्धारित है। उन्होने बताया कि किसान भाई ग्रीष्मकालीन भूमि की गहरी जुताई ढाल की विपरीत दिशा मे करें, जिससे खर-पतवार सूख जाये, कीडे़-मकोडे़ समाप्त हो जाय। इसके साथ ही वर्षा का जल रिसाव अच्छा होने तथा वायुमण्डल से सही जल प्राप्त होने से उर्वरक में वृद्धि तथा मृदा क्षरण में रूकावट हो।
उन्होने बताया कि किसान भाई खेतों की उर्वरता बढाने के लिए गोबर की सड़ी खाद अथवा ढैचा को हरी खाद के रूप में प्रयोग कर सकते है। सभी राजकीय कृषि बीज भण्डारों पर ढैचा का बीज उपलब्ध है, जिस पर 50 प्रतिशत अनुदान अनुमन्य है। उन्होने बताया है कि किसान भाई ढैचा, धान आदि बीज राजकीय कृषि बीज भण्डार से खरीद कर समय से मई के अन्तिम सप्ताह तक धान की नर्सरी अवश्य डाल दें तथा जून माह में 20 से 25 दिन की नर्सरी की 50 हिल्स प्रतिवर्ग मीटर में रोपाई करें।
उन्होने बताया कि कृषकगण धान की सीधी बुआई की अवस्था में बीज का 12 किलोग्राम प्रतिहेक्टेयर की दर से ड्रम सीडर से अन्कुरित बीज का भी सीधी बुआई कर सकते है। खर-पतवार नियंत्रण हेतु पेन्डीमेथलीन 30 प्रतिशत ई.सी. 1.5 लीटर प्रति एकड़ अथवा प्रिटलाक्लोर 30.7 प्रतिशत ई.सी. 1.25 लीटर रसायन 500 लीटर पानी में घोल बनाकर दो-तीन दिन के अन्दर छिड़काव करना चाहिए।