Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
अयोध्या में बनेगा अनूठा मंदिरों का संग्रहालय, प्राचीन शैलियों के मंदिरों के बनाए जाएंगे कई मॉडल अंसल एपीआई के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने कसा शिकंजा, पुलिस कमिश्नर से अंसल के खिलाफ लखनऊ में दर्ज मु... कोटे के दूकान के आवंटन की मांगः डीएम को सौंपा ज्ञापन सदर विधायक महेन्द्र यादव ने मो. सलीम, शैलेन्द्र को बनाया प्रतिनिधि अदालत के आदेश के बाद भी नहीं मिला जमीन पर कब्जा, डीएम ने दिया कार्रवाई का निर्देश बच्चों के साथ ससुराल में शान्ती देवी ने शुरू किया धरना शासन के निर्देश पर हुआ परिषदीय स्कूलों की साफ—सफाई 01 जुलाई से 30 सितंबर तक संचालित किया जाएगा संभव अभियान,चिन्हित किये जायेंगे अतिकुपोषित बच्चे : सीडी... प्रतापगढ़: सिपाही संजय यादव की हत्या के मामले मे शामिल चार आरोपी पुलिस हिरासत में अलर्ट: प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 682 नए मामले

राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगेंगे सीसी टीवी कैमरे, आटोमेटिक मशीन करेगी दनादन चालान, कवायद शुरू

                             मण्डलायुक्त गोविंद राजू एन.एस. ने प्राधिकरण के अधिकारियों को किया निर्देशित
कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती: राष्ट्रीय राजमार्ग पर सीसी टीवी कैमरा लगाने तथा आटोमैटिक चालान मशीन लगवाने के लिए मण्डलायुक्त गोविंद राजू एन.एस. ने प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देशित किया। मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि सड़क दुर्घटनाओ को रोकने के लिए व्यापक रणनीति बनाकर प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि मण्डल के प्रत्येक जनपद में रोड सेफ्टी एक्सन प्लान तैयार कर ब्लैकस्पाट में सुधार, सड़क सुरक्षा संबंधी जागरूकता कार्यक्रम तथा घायल व्यक्ति को गोल्डेन आवर में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कार्यवाही करने का निर्देश दिया।
उन्होने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में 10 प्रतिशत की कमी लाने के लिए आवश्यक उपाय किए जाय। आरटीओ कार्यालय द्वारा प्रस्तुत आकड़ों के अनुसार बस्ती जनपद में सड़क दुर्घटनाओं में 29.6 प्रतिशत की वृद्धि हुयी है। दुर्घटनाओं में मृतक 5.3 प्रतिशत तथा घायल 118.2 प्रतिशत बढे है। सिद्धार्थनगर एंव संतकबीर नगर में इन तीनों में कमी है।
मण्डलायुक्त ने स्कूली वाहनों की फिटनेस न कराये जाने पर गहरा असंतोष व्यक्त किया है। गाजियाबाद में घटी छात्र के साथ दुर्घटना के लगभग 02 महीने बाद भी जिले में केवल 15 वाहनों का चालान किया गया है। बस्ती में कुल 852 स्कूली वाहन है, जिसमें से 489 का फिटनेस नही हो पाया है। इसी प्रकार सिद्धार्थनगर में 530 में 271 तथा संतकबीर नगर में 542 में 329 स्कूली वाहनों की फिटनेस जॉच नही की गयी है। उन्होने तीनों जिलों के एआरटीओ को 15 दिन का अभियान चलाकर शतप्रतिशत  वाहनों का फिटनेस जॉच कराने का निर्देश दिया है।
समीक्षा में उन्होने पाया कि बस्ती में 580, सिद्धार्थनगर में 149 तथा संतकबीर नगर में 429 वाहन चालको का चरित्र सत्यापन नही कराया गया है। बस्ती में 45 तथा संतकबीर नगर में 164 वाहन चालको का ड्राइविंग लाइसेेंस सत्यापित नही कराया गया है। उन्होने निर्देश दिया है कि यातायात नियमों-गलत दिशा मंे वाहन चलाना, शराब पीकर वाहन चलाना, वाहन चलाते समय मोबाइल से बात करना, सीटबेल्ट तथा हेलमेट संबंधित-नियमों का पालन न करने पर संयुक्त अभियान चलाकर कार्यवाही करें।
उन्होने कहा है कि मा. उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार घायल व्यक्ति का कोई भी नजदीकी अस्पताल त्वरित उपचार करने से मना नही करेंगा। घायल की स्वैच्छिक मदद करने वाले व्यक्ति को नेक आदमी का पुरस्कार दिया जायेंगा। ऐसे व्यक्ति को अधिकतम पॉच बार पुरस्कृत किया जायेंगा। हिट एण्ड रन की दुर्घटना में सोलेशियम स्कीम के तहत मृत या घायल व्यक्ति को न्यू इण्डिया इंश्योरेन्स कम्पनी द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जायेंगी। रोडवेज की बसों से दुर्घटना में मृत अथवा घायल के परिवारीजनों को भी आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेंगी।
समीक्षा में उन्होने पाया कि बस्ती मेें 26, सिद्धार्थनगर में 17 तथा संतकबीर नगर में 05 नये ब्लैकस्पाट चिन्हित किए गये है। उन्होने निर्देश दिया कि इस पर सुधारात्मक कार्यवाही करके अवगत कराये। उन्होने वर्ष 2017-18 में चिन्हित ब्लैकस्टाप के सुधारात्मक कार्यवाही की समीक्षा किया।
जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने बताया कि जनपद के अन्तर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवैध कट बन्द कराये जायेंगे। अवैध ढाबे भी बन्द कराये जायेंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा अवैध कट भरने के बाद यदि कोई दुबारा अवैध कट करता है तो उसके विरूद्ध एफ.आई.आर. करायी जायेंगी। पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि सड़क पर गाड़ी खड़ा करने तथा अवैध पार्किंग करने पर सख्त कार्यवाही की जायेंगी।
भारत सरकार के परिवहन मंत्रालय के निर्देश पर जिले की सरला दित्य ग्राम विकास सेवा संस्थान के द्वारा दिनॉक 20 से 24 मई तक मड़वा नगर टोलप्लाजा पर वाहन चालको के लिए निःशुल्क ऑख जॉच का कैम्प लगाया जायेंगा। आवश्यक होने पर वाहन चालको को निःशुल्क चश्मा भी दिया जायेंगा। संस्थान के प्रतिनिधि गोविंद मिश्र ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सहयोग से कैम्प आयोजित करके प्रत्येक दिन कम से कम 75 वाहन चालको को चश्मा उपलब्ध कराया जायेंगा।
बैठक का संचालन एआरटीओ रविकान्त शुक्ला ने किया। बैठक में आरटीओ सगीर अहमद अंसारी, संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य डा. आर.के. तिवारी, संयुक्त निदेशक शिक्षा मनोज कुमार द्विवेदी, पुलिस क्षेत्राधिकारी आलोक प्रसाद, यातायात निरीक्षक कामेश्वर सिंह, प्रबन्धक राष्ट्रीय राजमार्ग श्याम अवतार शर्मा, विपिन बिहारी, एआरटीओ अरूण प्रकाश चौबे, ईओ नगर पालिका अखिलेश त्रिपाठी, पीडब्ल्यूडी से एस.के. सिंह एवं धनंजय पाण्डेय, एन.एच.पीडब्ल्यूडी से अमित कुमार नायक एंव अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।