Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा की सरकार में उपेक्षित हैं विश्वकर्मा समाज के लोग-राम आसरे विश्वकर्मा 700 से अधिक वादकारियों ने सीएम को भेजा पत्र, त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए प्रभावी कार्रवाई कराने ... जयन्ती पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. चौधरी अजित सिंह कुपोषण और एनीमिया से बचाव के लिए कृमि मुक्ति की दवा का सेवन अनिवार्य-सीएमओ पूजन अर्चन के साथ भगवान श्रीराममय हुआ कैली का डायलसिस यूनिट योगी सरकार के जीरो टेलरेंस नीति पर खौलता पानी डाल रही है बस्ती पुलिस सम्पूर्ण समाधान दिवस में 98 मामलें में 06 का निस्तारण जेण्डर रेसियों बढाने के लिए घर-घर सर्वे करके भरवायें मतदाता फार्म: मण्डलायुक्त डीएम एसपी से मिले अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, संचालित योजनाओं पर चर्चा भाजपा नेता बलराम ने किया पब्लिक डायग्नोसिस सेन्टर के जांच की मांग

सात दिनों के अन्‍दर करें आशा कार्यकर्ताओं के कोविड प्रोत्‍साहन राशि का भुगतान – सीडीओ

–      नियमित टीकाकरण के माइक्रोप्‍लान को बेहतर तरीके से करें तैयार

–      फाइलेरिया अभियान के माप अप राउण्‍ड में छूटे लोगों को करें कवर

कबीर बस्ती न्यूज:

संतकबीरनगरमुख्‍य विकास अधिकारी एस एन श्रीवास्‍तव ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारीगण आशा कार्यकर्ता, संगिनी और संविदा एएनएम के लिए शासन द्वारा जारी दो साल के कोविड प्रोत्‍साहन राशि का भुगतान सात दिनों के अन्‍दर कर दें। ताकि वह दुगुने उत्‍साह के साथ काम करें। यह बातें उन्‍होने जिला स्‍वास्‍थ्‍य समिति की बैठक को सम्‍बोधित करते हुए कही।

मुख्‍य विकास अधिकारी ने आगे कहा कि फ्रंटलाइन वर्कस स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की रीढ़ हैं। उन्‍होने कोविड काल में विषम परिस्थितियों में बेहतर कार्य किया है। इसलिए शासन ने उनके लिए प्रोत्‍साहन राशि की व्‍यवस्‍था की है। यह राशि शीघ्र ही उनके खाते में स्‍थानान्‍तरित हो जानी चाहिए। इसमें कोई लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी। फाइलेरिया उन्‍मूलन अभियान के तहत चलाए जा रहे एमडीए अभियान के प्रति उन्‍होने संतोष जताया और कहा कि 20 लाख लक्षित जनसंख्‍या में हमने 15 लाख लोगों को फाइलेरिया की दवा खिला दी है। बाकी बचे हुए लोगों को माप अप राउण्‍ड के दौरान दवा खिलाने का प्रबन्‍ध करना होगा। कोई भी व्‍यक्ति जो फाइलेरिया की दवा को खाने के लिए पात्र हैं वह छूटना नहीं चाहिए।

इस दौरान एसीएमओ डॉ मोहन झा ने कहा कि सभी अधीक्षकों को निर्देशित किया कि जिले में किसी भी स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को लेकर कोई भी कोताही नहीं होनी चाहिए। अगर ऐसा होता है तो वे लोग कार्यवाही से बच नहीं सकते हैं।

इस दौरान जिला वैक्‍सीन प्रबन्‍धक इविन यूएनडीपी सुशील कुमार मौर्या ने कोविड वैक्‍सीनेशन, आईएमआई, रुटीन इम्‍यूना‍इजेशन पर विधिवत चर्चा की गयी। इस दौरान उन्‍होने वैक्‍सीन के तापमान को नियन्त्रित करने, जिले के प्रत्‍येक ब्‍लाक में वैक्‍सीन की उपलब्‍धता के बारे में जानकारी देने के साथ ही वैक्‍सीन के वेस्‍टेज को रोकने के बारे में भी जानकारी दी । जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने रुटीन इम्‍यूना‍इजेशन को सुचारु रुप से चलाने के लिए निर्देश दिए तथा यह कहा कि कोई भी लाभार्थी महिला या बच्‍चा टीकाकरण से छूटना नहीं चाहिए। आगामी 3 जून तक हेडकाउण्‍ट सर्वे करके रुटीन इम्‍यूना‍इजेशन के नवीन माइक्रोप्‍लान के भी उन्‍होने निर्देश दिए।

इस अवसर पर सीएमएस जिला अस्‍पताल डॉ ओ पी चतुर्वेदी, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस डी ओझा, जिला मलेरिया अधिकारी राम सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, डीपीएम विनीत श्रीवास्‍तव, बीसीपीएम संजीव सिंह, प्रधानमन्‍त्री मातृ वन्‍दना योजना की डीसी सुमन शुक्‍ला, प्रधानमन्‍त्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान की जिला परामर्शदाता संगीता, डब्‍ल्‍यू एचओ के एसएमओ डॉ स्‍नेहल परमार, फाइलेरिया अभियान से जुडे डॉ अनिकेत, यूनीसेफ के डीसी रितेश सिंह, यूनीसेफ के डिविजनल हेल्‍थ कोआर्डिनेटर सुरेन्‍द्र शुक्‍ला  के साथ ही साथ स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधीक्षक व अन्‍य लोग उपस्थित रहे।

आयुष्‍मान कार्ड बनवाने में कोटेदारों का मांगा सहयोग

आयुष्‍मान भारत योजना के नोडल डॉ जनमेजय सिंह ने बताया कि जिले में जितने भी लाल राशन कार्ड ( अन्‍त्‍योदय ) से जुड़े हुए लोग हैं उन सभी लोगों का आयुष्‍मान कार्ड बनाया जाना है। ऐसे जितने भी लोग हैं और उनका आयुष्‍मान कार्ड नहीं बना है वह जल्‍द से जल्‍द आयुष्‍मान कार्ड बनवा लें। आयुष्‍मान कार्ड बनने से परिवार के लोगों का 5 लाख रुपए तक का इलाज पूरी तरह से निशुल्‍क होता है। इसके लिए शिविर लगवाए गए और इसके अपेक्षित परिणाम रहे। कोटेदारों से उन्‍होने इस मामले में सहयोग की मांग की। यह भी बताया कि इस महीने 731 मरीजों को इलाज आयुष्‍मान कार्ड के जरिए कराया गया।

इतने लोगों को मिलेगी कोविड प्रोत्‍साहन राशि

डीपीएम विनीत श्रीवास्‍तव ने बतताया कि जिले में 1939 आशा कार्यकर्ता के लिए प्रति आशा 12000 की दर से दो करोड 32 लाख, 84 आशा संगिनी के लिए प्रति आशा संगिनी 12000 की दर से 1080000, 24 शहरी आशा कार्यकर्ता के लिए 120000 की दर से 288000 तथा संविदा एएनएम के लिए 10 हजार रुपए कोविड प्रोत्‍साहन राशि के रुप में मिले हैं। यह राशि सात दिनों के अन्‍दर सभी आशा कार्यकर्ता, आशा संगिनी व संविदा एएनएम के खाते में स्‍थानान्‍तरित हो जाएगी।