Logo
ब्रेकिंग न्यूज़
अयोध्या में बनेगा अनूठा मंदिरों का संग्रहालय, प्राचीन शैलियों के मंदिरों के बनाए जाएंगे कई मॉडल अंसल एपीआई के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने कसा शिकंजा, पुलिस कमिश्नर से अंसल के खिलाफ लखनऊ में दर्ज मु... कोटे के दूकान के आवंटन की मांगः डीएम को सौंपा ज्ञापन सदर विधायक महेन्द्र यादव ने मो. सलीम, शैलेन्द्र को बनाया प्रतिनिधि अदालत के आदेश के बाद भी नहीं मिला जमीन पर कब्जा, डीएम ने दिया कार्रवाई का निर्देश बच्चों के साथ ससुराल में शान्ती देवी ने शुरू किया धरना शासन के निर्देश पर हुआ परिषदीय स्कूलों की साफ—सफाई 01 जुलाई से 30 सितंबर तक संचालित किया जाएगा संभव अभियान,चिन्हित किये जायेंगे अतिकुपोषित बच्चे : सीडी... प्रतापगढ़: सिपाही संजय यादव की हत्या के मामले मे शामिल चार आरोपी पुलिस हिरासत में अलर्ट: प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 682 नए मामले

अब ग्राम सचिवालय में ही मिल जायेंगा खसरा खतौनी, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र: विजयलक्ष्मी

कबीर बस्ती न्यूज:

बस्ती: राज्यमंत्री ग्राम्य विकास विभाग एवं समग्र ग्राम्य विकास, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, उ0प्र0 एवं प्रभारी मंत्री बस्ती मण्डल विजयलक्ष्मी गौतम ने कहा है कि खसरा खतौनी, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र अब ग्राम सचिवालय में ही मिल जायेंगा, इसके लिए किसी ग्रामवासी को भटकना नही पडे़गा। बहादुरपुर ब्लाक के बेनीपुर ग्राम पंचायत में नवनिर्मित ग्राम सचिवालय का निरीक्षण करने के बाद ग्रामवासियों को सम्बोधित कर रही थी।
उन्होने कहा कि महिलाओं को स्वयं सहायता समूह गठित करके आत्मनिर्भर बनना चाहिए। उन्होने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को सरकार प्रेरणा कैन्टीन, कोटे की दुकान, सामुदायिक शौचालय, पुष्टाहार बनाने का उद्योग की जिम्मेदारी दी जा रही है। सरकार ने वृक्षारोपण को बढावा देने के लिए यह निर्णय लिया है कि गॉव में नर्सरी स्थापित की जायेंगी। उन्होने महिलाओं से अपील किया है कि नीम, पाकड़, बेल, एवं अन्य फलदार वृक्ष अवश्य लगाये ताकि हमें पानी और आक्सीजन मिलता रहें।
इस अवसर पर उन्होने छोटे बच्चों का अन्नप्रासन तथा गर्भवती महिलाओं का गोद भराई किया। उन्होेन कहा कि सरकार की सभी योजनाए महिलाओ को लाभ देने वाली है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री एंव मुख्यमंत्री आवास प्राथमिकता पर महिलाओं को दिये जा रहे है। इसके साथ गैस सिलेण्डर, बिजली कनेक्शन, शौचालय आदि भी दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि 75 गरीब लोगों को राशन कार्ड पर माह में दो बार खाद्यान्न दिया जा रहा है। स्कूलों एंव अस्पतालों का कायाकल्प किया जा रहा है। पहले कुछ ही लोगों को पेंशन का लाभ मिलता था, अब सभी पात्र व्यक्तियो को वृद्धावस्था, विधवा, दिव्यांग पेंशन दी जा रही है।
उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 05 लाख रूपये का निःशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होने कहा कि सभी योजनाए आनलाइन उपलब्ध है। आप अपने मोबाइल या लैपटाप पर इसको पढ सकते है तथा आवेदन कर सकते है।
इसके पूर्व ग्राम विकास राज्य मंत्री ने नौगढ़ में गोआश्रय स्थल का निरीक्षण किया। यहां पर कुल 35 गाये रखी गई है। मंत्री ने व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। निरीक्षण के दौरान सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, एसडीएम रुधौली गुलाबचंद, ब्लाक प्रमुख राकेश श्रीवास्तव, सीबीओ डॉ. अश्वनी तिवारी तथा ग्रामीण जन उपस्थित रहे।
ग्राम विकास राज्य मंत्री ने ब्लाक दुबौलिया पहुॅचकर कटरिया चॉदपुर सुरक्षा परियोजना का निरीक्षण किया। अधिशासी अभियन्ता बाढ दिनेश कुमार ने इस वर्ष संचालित 07 परियोजनाओं के बारे में आवश्यक जानकारी दिया। मंत्री महोदया ने बरसात से पूर्व सभी परियोजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि जनता की बाढ से सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।